Tech News

FAU-G: Why PUBG Mobile Indian Alternative Seeing Sudden Downfall, Unnecessary Hype to Boring Gameplay, Here’s 5 Reasons, पबजी मोबाइल फैंस को क्यों नहीं भा रहा एफएयू-जी: ये हैं 5 वजह

FAU-G को भारत में 26 जनवरी, यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज़ किया गया था। गेम को अभी तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड कर लिया गया है। गेम को nCore Games द्वारा विकसित किया गया है, जो बैंगलोर में स्थित गेम स्टूडियो है। FAU-G को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा भी प्रमोट किया गया था। इसे फिलहाल केवल Android प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया गया है। गेम को लेकर भारतीय पबजी प्लेयर्स को काफी उम्मीदें थी। लोगों का मानना था कि यह गेम PUBG Mobile की कमी को दूर करेगा। हालांकि nCore Games के सह-संस्थापक विशाल गोंडल ने लॉन्च से पहले ही साफ कर दिया था FAU-G का उद्देश्य भारत में PUBG Mobile को रिप्लेस करना नहीं है। लॉन्च के तुरंत बाद गूगल प्ले पर गेम की रेटिंग 4.5 थी और पिछले कुछ दिनों में इसे लगातार 1 स्टार रेटिंग्स मिल रही है और इस खबर को लिखने तक इसकी रेटिंग 3.0 हो गई है। अब अहम सवाल उठता है कि ज़ोर-शोर से प्रचार-प्रसार के बाद भी गेम को अब नापसंद क्यों किया जा रहा है। यहां नोटिस करने लायक कुछ मुख्य बिंदू इस प्रकार हैं।

Unnecessary Hype

भारत सरकार ने PUBG Mobile को सितंबर 2020 में बैन किया था और बैन के कुछ दिनों के अंदर ही nCore Games ने FAU-G की घोषणा कर दी। इतना ही नहीं, प्रचार-प्रसार के मैदान में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) भी कूद पड़े। चीनी ऐप्स पर लगे बैन से कुछ समय पहले भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प भी हुई थी। अक्षय कुमार ने गेम आत्मनिर्भर भारत और भारतीय सैनिकों के सपोर्ट के नाम से ज़ोरो से प्रोमोट भी किया। सैनिकों की झड़प, चीन विरोधी भावनाएं, पबजी मोबाइल का बैन होना और आखिर में एफएयू-जी गेम का आत्मनिर्भर भारत कैंपेन के तहत प्रचार, इन-सब से कहीं न कहीं भारतीय प्लेयर्स के मन में गेम को लेकर उम्मीदें काफी बढ़ गई थी। लोगों ने FAU-G को PUBG Mobile का भारतीय विकल्प समझना शुरू कर दिया था। 

Boring Single Player Campaign Mode

लंबे इंतज़ार और तगड़े प्रोमोशन के बाद लॉन्च हुआ FAU-G काफी सिंपल गेम निकला। गेम में फिलहाल के लिए सिंगल प्लेयर कैंपेन मोड है, जिसे आपको केवल एक बटन को बार-बार टैप करके खत्म करना होता है। इसे दूसरे शब्द में बोरिंग भी कहा जा सकता है। कुछ दिलचस्प हिंदी डायलोग भी हैं, लेकिन वे भी बार-बार दोहराए जाते हैं। शुरुआत में आपको ये अच्छे लगंगे, लेकिन हो सकता है कि आप इनसे जल्द ही बोर हो जाएं।

ये भी पढ़ें: FAU-G Review: PUBG Mobile से बेहतर?

Lack of Controls, Guns, and Customizations Options

FAU-G में आपका किरदार लेफ्टिनेंट सिंह हैं। आपकी रेजिमेंट पर गालवान घाटी में चीनी विरोधियों द्वारा घात लगाई जाती है। गेमप्ले काफी सिंपल है, जिसमें दुश्मनों के झुंड के साथ लड़ाई झगड़े होते हैं और दुखद बात यह है कि गेमप्ले या कॉम्बेट में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। गेम में हथियारों के नाम पर केवल डंडे मिलते हैं, बाकि आपके लात-घूसे ही बरसाने होते हैं। ब्रॉलर मैकेनिक्स में केवल दो बटन हैं, पहला ‘हिट’ और दूसरा ‘ब्लॉक’, जिसमें से आपको ‘ब्लॉक’ बटन की शायद ही कहीं आवश्यकता पड़े। इसमें आपको कहीं-कहीं ऐसे स्थान भी मिलेंगे, जहां आप अपनी हेल्थ को वापस बढ़ा सकते हैं। आपको अपने किरदार को कस्टमाइज़ करने के विकल्प भी नहीं मिलते हैं। FAU-G में वो सब गायब है, जो प्लेयर किसी भी मॉडर्न एक्शन शूटर गेम से उम्मीद करता है।

No Battle Royale Mode

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि FAU-G फिलहाल केवल सिंगल प्लेयर कैंपेन मोड के साथ आता है, जो खेलने में बोरिंग है। गेम में PUBG Mobile की तरह बैटल रोयाल मोड का न होना पबजी फैंस की नाराज़गी की वजह हो सकती है। हालांकि गेम की होम स्क्रीन पर दो मोड्स और हैं, जो फिलहाल एक्टिव नहीं हैं। nCore Games का कहना है कि गेम में जल्द ‘Free For All’ और 5v5 ‘Team Deathmatch’ मोड भी जोड़े जाएंगे। उम्मीद है कि ये दो मोड FAU-G को अधिक रोमांचक बनाएंगे।

ये भी पढ़ें: PUBG Mobile vs FAU-G: PUBG फैंस FAU-G पर भारी, लेकिन टॉप फ्री गेम लिस्ट में अभी भी नंबर 1

Graphics and Bugs

गेम के ग्राफिक्स भी 2021 में लॉन्च हुए अन्य गेम्स के हिसाब से काफी पुराने लगते हैं। डिटेल्स की कमी लगती है। गेम में कुछ बग्स (समस्याएं) भी हैं। गेमप्ले के दौरान कई बार ऐसा होगा कि दुश्मन फौजी आपके ऊपर हमला ही नहीं करेंगे। कई बार तो ऐसा होता है कि आपको दुश्मन चारो ओर से घेर लेते हैं, लेकिन उनमें से कोई भी आपके ऊपर हमला नहीं करता।

निश्चित तौर पर nCore Games ने FAU-G को रिलीज़ करने मेंश थोड़ी जल्दबाज़ी की है। यूं तो इसके लॉन्च को कई बार टाला गया, लेकिन अब, जब इसे आधाकारिक तौर पर रिलीज़ कर दिया गया है, कई कमियां अभी भी नज़र आ रही हैं। उम्मीद है कि कंपनी आने वाले दिनों में अपडेट के जरिए इन कमियों को सुधारेगी और गेम को रोमांचक बनाने वाले कई एलिमेंट्स भी जोड़े जाएंगे। इसके अलावा आने वाले समय में इसमें दो नए मोड्स भी जोड़े जाने हैं। हमें उम्मीद है कि इससे गेम और अधिक रोकच बनेगा।

Source link

Leave a Reply