Tech News

WhatsApp इस देश में Facebook के साथ शेयर नहीं करेगा डेटा, पॉलिसी में हुआ बदलाव

WhatsApp पिछले कुछ दिनों से अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते आलोचनाओं में घिरा हुआ है। दरअसल, कंपनी की इस नई पॉलिसी के तहत यूज़र्स का डेटा Facebook के साथ शेयर किया जाने वाला है, यह नई पॉलिसी 8 फरवरी से लागू होने जा रही है। हालांकि, कंपनी के इस नए कदम के कारण व्हाट्सऐप को काफी नुकसान भी झेलना पड़ रहा है, बड़ी संख्या में यूज़र्स व्हाट्सऐप को छोड़ दूसरे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का सहारा ले रहे हैं जैसे Signal और Telegram आदि। लेकिन अब प्रतीत हो रहा है कि कंपनी बढ़ते नुकसान को देख अपने कदम पीछे खींच रही है। जी हां, लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, व्हाट्सऐप यूरोपियन रिज़न के यूज़र्स का डेटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं करेगा। यह जानकारी खुद यूरोप की व्हाट्सऐप पॉलिसी डायरेक्टर Niamh Sweeney ने दी है।
 

Niamh Sweeney ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि WhatsApp यूरोपियन रिज़न के यूज़र्स का डेटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि इस अपडेट के बाद भी यूरोप में व्हाट्सऐप की डेटा शेयर करने की प्रैक्टिस में किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा। व्हाट्सऐप अपने उत्पादों या विज्ञापनों को बेहतर बनाने के लिए यूरोपियन रिज़न व्हाट्सऐप यूज़र्स का डेटा Facebook के साथ साझा नहीं करेगा।

आपको बता दें, व्हाट्सऐप ने मंगलवार को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट को लेकर सफाई जारी की थी। फेसबुक की पैरेंट मैसेंजिंग सर्विस व्हाट्सऐप ने अपने बयान में कहा था कि उसकी पॉलिसी में हालिया बदलावों से दोस्तों या फिर फैमिली मेंबर्स के साथ किए गए आपके मैसेज की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। व्हाट्सऐप ने कहा कि मार्केट में उसके प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर कई तरह की गलत अफवाहें चल रही है, जो बिल्कुल सच नहीं है। कंपनी ने कहा कि वह इन सभी अफवाहों का खंडन करते हैं और वह यूजर्स के प्राइवेट मैसेज को एंड टू एंड इनक्रिप्शन के जरिए सिक्योर रखना जारी रखेगी।   

गौरतलब है कि व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किए हैं। इसकी सूचना सभी यूज़र्स को ऐप के जरिए दी जा रही है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने यूज़र्स को नई पॉलिसी को स्वीकार करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि यदि कोई यूज़र इस पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं करेगा तो उसका अकाउंट डिलीट हो जाएगा। पॉलिसी को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए अपडेट किया गया है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply