Tech News

बिना परीक्षा दिए IAS बनी लोकसभा स्पीकर की बेटी Anjali Birla?, जानिए वायरल हो रहे दावे की हकीकत

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला (Anjali Birla) को लेकर सोमवार को खबर आई थी कि उनका चयन UPSC ने सिविल सर्विसेज को लेकर किया है। इसके बाद से सोशल मीडिया में उनके चयन को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे। दावा किया जा रहा है कि बिना परीक्षा दिए ही अंजलि का नाम चयनित अभ्यर्थियों की सूची में आ गया, क्योंकि वह भाजपा नेता की बेटी हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल किये जा रहे दावे

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा

ट्विटर पर यूज़र लक्ष्मी सिंह लिखती हैं कि ‘नई IAS साहिबा। बिना परीक्षा दिए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है।’

 मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव की पोस्ट

मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव की पोस्ट

इसी तरह से फेसबुक यूज़र बबलू खिची ने अपनी पोस्ट में दावा किया है कि ‘अब IAS भी काबलियत से नहीं बल्की रसूक से बनेंगे, ये वाक़ई चिन्ता का विषय है। नई IAS साहिबा। बिना परीक्षा दिए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भाजपा वाले की पुत्री, जिन्हें आरक्षित कोटे में से किसी को हटाकर जॉइनिंग दे दी गई है। ‘ बता दें कि बबलू खिची के फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक़, वो मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस के सचिव हैं।

 अंजलि बिरला के इंटरव्यू पर उठा रहे सवाल

अंजलि बिरला के इंटरव्यू पर उठा रहे सवाल

‘आई सपोर्ट तेजस्वी यादव’ नाम से बने फेसबुक पेज पर भी एक पोस्ट है, जिसमें लिखा है कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की बेटी अंजलि बिरला पहले ही प्रयास में बनीं IAS(वो भी बिना परीक्षा दिए)। इंटरव्यू में पहला सवाल आपके पिताजी क्या करते हैं? जवाब पिता ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं। उसके बाद दूसरा सवाल और क्या हुआ होगा?

 अंजलि बिरला को लेकर हो रहे दावों की पड़ताल

अंजलि बिरला को लेकर हो रहे दावों की पड़ताल

अंजलि बिरला आईएएस बनने से जुड़े इस तरह के कई दावे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। द लल्लनटॉप की टीम ने दावों की पड़ताल की, जिसमें पता चला कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट 4 अगस्त 2019 को घोषित किया था। इसमें कुल 927 वैकेंसीज़ के लिए 829 अभ्यर्थियों का रिज़ल्ट जारी किया गया था। शेष बचे हुई 98 सीटों पर UPSC ने 5 जनवरी 2021 को अपनी रिज़र्व लिस्ट यानी आरक्षित सूची में से 89 कैंडिडेट्स के नाम जारी किए हैं।

अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर

अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर

यूपीएससी की वेबसाइट पर 4 जनवरी 2021 को जारी की गई रिज़र्व लिस्ट देखी, जिसमें 89 कैंडिडेट्स को शामिल गया है। 73 सामान्य कैटेगरी, 14 ओबीस, 01 ईडब्ल्यूएस और 01 एससी कैटेगरी के कैंडिडेट्स हैं। इन चुने हुए अभ्यर्थियों में अंजलि बिड़ला का नाम 67वें नंबर पर है।

 अंजलि ने प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी

अंजलि ने प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी

UPSC की वेबसाइट पर रिज़र्व लिस्ट में अंजलि बिड़ला के नाम के साथ उनका रोल नंबर भी मिला। रोल नंबर के क्लू से हमने UPSC की वेबसाइट पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए होने वाले प्रिलिम्स और मेंस परीक्षा के रिजल्ट्स भी चेक किए। 2019 के इन रिजल्ट्स में भी हमें अंजलि बिड़ला का रोल नंबर मिला। इससे स्पष्ट है कि अंजलि बिड़ला ने 2019 में सिविल सेवा परीक्षा के प्रिलिम्स और मेंस दोनों परीक्षा दी थी।

यूपीएससी की रिज़र्व लिस्ट तैयार करने का नियम

यूपीएससी की रिज़र्व लिस्ट तैयार करने का नियम

बता दें कि UPSC की ओर से जारी प्रेस नोट के मुताबिक़ संघ लोक सेवा आयोग अपने नियम 16(4) और (5) के अनुसार परीक्षा में मेरिट लिस्ट में चुने गए कैंडिडेट्स के अलावा के रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। इसमें मेरिट लिस्ट के ठीक नीचे वाले कुछ कैंडिडेट्स होते हैं। UPSC ने 7 जनवरी 2020 को रिज़र्व लिस्ट पर उठ रहे सवालों को लेकर स्पष्टीकरण भी दिया है। UPSC की ओर से जारी किए गए दो पेज के इस नोट में रिज़र्व लिस्ट की पूरी जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक़ मुख्य रिजल्ट के लिए जारी नामों के अलावा UPSC एक कंसॉलिडेटेड यानी संयुक्त रिज़र्व लिस्ट भी तैयार करती है। यह लिस्ट मुख्य रिजल्ट में जनरल और आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के नीचे उसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स की होती है।

बात पते की –

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था की लोकसभा स्पीकर की बेटी बिना परीक्षा दिए बनी आईएएस बन गयी है लेकिन यह दावा गलत साबित हुआ अंजलि बिरला ने परीक्षा दी।



Source link

Leave a Reply