Tech News

Google Meet में जुड़ा नया ‘Raise Hand’ फीचर, मीटिंग के दौरान वर्चुअली खड़ा कर सकते हैं हाथ

Google Meet ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसमें यूज़र्स मीटिंग के दौरान सवाल करने व अपनी बात रखने के लिए वर्चुअली अपना हाथ खड़ा कर सकते हैं। यह फीचर में मीटिंग के दौरान स्क्रीन के निचले हिस्से पर एक ‘Raise Hand’ बटन को स्थित किया गया है। यदि एक से ज्यादा सदस्य मीटिंग में अपने हाथ खड़ा करते हैं, तो मॉडरेटर को हाथ खड़े करने का क्रम नज़र आएगा, ताकि वह उस हिसाब से सदस्यों को संबोधित कर सके।

Google Meet पर एक कॉन्फ्रेंस के दौरान ‘Raise Hand’ बटन दबाने पर, यह Lower Hand बटन में बदल जाएगा जिसे प्रतिभागी बाद में हाथ नीचा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में यह जानकारी सार्वजनिक की। इसके अलावा मीटिंग मॉडरेटर्स के पास भी यह विकल्प होगा कि वह किसी विशिष्ट व्यक्ति के हाथ को नीचे कर सकता है या फिर सभी के हाथ को नीचे करा सकता है। यदि मॉडरेटर आपका हाथ नीचा करता है, तो आपको इसका नोटिफिकेशन भी प्राप्त होगा।

जब भी कोई मीटिंग में अपना हाथ खड़ा करता है, तो सभी प्रतिभागियों को इसकी नोटिफिकेशन प्राप्त होगी और ‘Raise Hand’ का आइकन उन प्रतिभागी के स्क्रीन के किनारे पर नज़र आएगा जिसे सभी और खुद हाथ खड़ा करने वाला प्रतिभागी देख सकता है। यह फीचर योग्य एंड्रॉयड, आईओएस और वेब यूज़र्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर को रोलआउट कर दिया गया है और सभी यूज़र्स तक इसे पहुंचने में दो हफ्ते का समय लगेगा। गूगल मीट की प्रतिद्वंदी कंपनी Zoom इससे पहले ही यह फीचर लॉन्च कर चुकी है।

जब भी प्रतिभागी गूगल मीट पर वर्चुअली हाथ ऊपर करेगा, मीटिंग मॉडरेटर को हाथ का आइकन वीडियो प्रीव्यू पर नज़र आएगा। यदि मॉडरेटर गूगल मीट टैब के बजाय दूसरी टैब पर होगा, तब उसे इस फीचर का साउंड नोटिफिकेशन प्राप्त होगा कि किसी ने राइस हैंड बटन का उपयोग करके अपनी बात रखनी चाही है।  

यह फीचर पर्सनल गूगल अकाउंट, वर्कप्लेस बिजनेस स्टार्टर प्लान और जी सूट बेसिक कस्टरमर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इसे वर्कस्पेस एसेंशियल्स, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस के साथ-साथ जी सूट बिजनेस, एजुकेशन, एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन और नॉन-प्रॉफिट प्लान वाले यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Leave a Reply