सरसों तेल की मदद से बालों को दे पोषण, और कंडीशनर को कहें अलविदा

हेल्थ डेस्क: बड़े बुजुर्ग हमेशा से ही बालों में सरसों तेल की चंपी करने का सुझाव देते आए हैं। क्योंकि सरसों का तेल जितना भोजन में उत्तम है उतना ही बालों की परेशानियों के लिए भी एक रामबाण नुस्खा है। यदि आप भी अपने बालों की ड्राइनेस की शिकायत से परेशान हैं तो आप भी सरसों के तेल का इस्तेमाल अपने बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। सरसों तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके बालों को पोषण मिलेगा बल्कि आपके पैसों की भी बचत होगी।शायद आप जानते हो लेकिन सरसों का तेल बाजार में महंगे प्रोडक्ट्स की बराबरी करने की क्षमता रखता है। तो आइए जानते हैं सरसों तेल के कुछ अनजाने फायदे जिनकी मदद लेकर आप भी अपने बालों और त्वचा की देखभाल कर पाएंगे।

सरसों तेल की मदद से दूर करें सनटैन

जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो हमें धूप से कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स होने की शिकायत रहती है। लेकिन यदि आप सरसों तेल को बतौर नेचुरल सनस्क्रीन के रुप में इस्तेमाल करते है। तो आपको सनटैन की परेशानी से निजात मिल जायेगा । इसलिए अब से जब आप घर से बाहर निकलें तो सरसों तेल की कुछ बूंदे अपनी त्वचा पर जरूर लगाएं।

चेहरे को रखें चमकदार

शायद आप जानते ना हो लेकिन अगर आपका चेहरा फीका पड़ गया है तो आप सरसों तेल की मदद से अपने चेहरे पर एक नया ग्लों ला सकते हैं। इसके लिए बस आपको बेसन के साथ नींबू की कुछ बूंदे और आधा चम्मच सरसों का तेल मिलाकर एक मिश्रण तैयार करना है। अब इस मिश्रण को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें। और समय बीत जाने पर नॉर्मल पानी से धो लें। यदि आप इस पेस्ट का इस्तेमाल नियमित तौर पर करती हैं तो आपके चेहरे पर ना सिर्फ चमक आएंगी बल्कि आपके चेहरे से सांवलापन भी दूर होगा।

बालों को रखें मजबूत और चमकदार

जैसे हम पहले भी बता चुके हैं कि बालों की देखभाल करने में सरसों का तेल एक बहुत अहम भूमिका निभा सकता है। इसके लिए बस आपको हफ्ते में दो बार सिर्फ बालों में सरसों तेल की चंपी करनी होगी। इस मिश्रण को 1 घंटे तक अपने बालों में लगाकर खुला छोड़ दें। इस विधि के इस्तेमाल से आपको तमाम महंगे प्रोडक्ट्स से छुटकारा मिल जायेगा। साथ ही आपको रूसी, खुजली और बालों के झड़ने जैसी परेशानियों से भी राहत मिल जाएंगी।

फटे होठों को करें ठीक

अगर आप भी अपने होंठ फटने की परेशानी से तंग आ चुके हैं तो आप सरसों तेल की मदद ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको सोने से पहले दो-तीन बूंदे अपने होठों पर पेट्रोलियम जेली की तरह सरसों तेल लगाना होगा। कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही आप देखेंगे कि आपके होंठ काफी मुलायम हो जाएंगे।

यह भी पढ़े :- अदरक की मदद से करें अपने बालों की देखभाल, जानिए शानदार घरेलू उपाय।

Beauty Tips: चेहरे के मुहांसों से हैं परेशान? तो ऐसे पाएं छुटकारा

Source link