10 वीं -12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जल्द भरे जाएंगे आवेदन पत्र, जानिए पूरी जानकारी

CBSE ने देश के सभी स्कूल प्रबंधक को 10th और 12th बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए आवेदन पत्र के संबंध में सूचना भेज दी है सीबीएसई ने कहा है कि 7 सितंबर से दसवीं और बारहवीं कक्षा के आवेदन पत्र भरे जा सकेंगे.

परीक्षा आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर निश्चित की गई है. इसके अलावा जो स्टूडेंट आखरी तारीख से पहले आवेदन पत्र नहीं भर सकेंगे वह 16-31 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं. इसी के साथ सीबीएसई प्रबंधक ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. जारी दिशा निर्देशों के आधार पर ही परीक्षा को लेकर सभी काम किए जाएंगे.

बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को इस बार कोरोना महामारी के कारण अभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन माध्यम से प्रबन्धक को देंगे होंगे. बता दें इस साल आवेदन पत्र में सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा इसलिए विद्यार्थी, माता पिता के नाम की सही स्पेलिंग, जन्मतिथि संबंधित सभी जानकारी सही से भरें.

बोर्ड परीक्षा की फीस

सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 10th और 12th बोर्ड परीक्षा के लिए 1500 रुपए आवेदन शुल्क जमा करवाना होगा. जबकि आरक्षित वर्ग और दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 1200 रुपए आवेदन शुल्क देना है.

इसी के साथ यदि कोई विद्यार्थी आवेदन की आखरी तिथि तक आवेदन पत्र भरने से चूक जाता है तो उसे 16 -31 अक्टूबर तक आवेदन पत्र भरने का मौका दिया जाएगा लेकिन इसके लिए विद्यार्थी को 2000 रुपए लेट फीस देनी होगी. 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 150 रुपए प्रति प्रैक्टिकल विषय परीक्षा के लिए जमा करवाने होंगे और माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए 350 रुपए फीस भी देनी होगी.

इसके अलावा कोरोना पॉजिटिव और कंटेनमेंट जोन में आने वाले छात्रों की बाद में परीक्षा देने के मुद्दे पर अगले हफ्ते सरकार नई दिशा निर्देश जल्द जारी करेगी.

Source link