Tech News

अगर आपको दिख रहे हैं यह लक्षण? तो आज ही कराएं अपना शुगर टेस्ट

लाइफस्टाइल डेस्क: आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल में कुछ बातें और बीमारियां बहुत कॉमन हो गई है। यह बीमारियां खासतौर पर हमारी खानपान से संबंधित बुरी आदतों की वजह से हमें होती है। लेकिन हमें उनका आभास बहुत समय बीत जाने के बाद में होता है लेकिन यदि आप समय रहते हैं लक्षणों को जान लें तो आप ऐसी घातक बीमारियों से दूर रह सकते हैं। ठीक उसी तरह शुगर की बीमारी भी एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे हमारे शरीर में पनपती तो है। लेकिन इस बीमारी का पता हमें तब चलता है। जब हमारे खान-पान पर पूरी तरह फुल स्टॉप लग जाता है। लेकिन यदि आप समय रहते इसके लक्षणों को पहचान ले तो आप इस बीमारी से खुद को बचा सकते हैं। आज हम आपको शुगर के लक्षणों से ही परिचित कराने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है शुगर (sugar symptoms) के शुरुआती लक्षण?

जरूरत से अधिक भूख लगना

शुगर के शुरुआती लक्षणों में हमारी बॉडी में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ का उत्पादन और प्रयोग होने लगता है। इस वजह से शरीर की कोशिकाओं से पानी सूख जाता है और जब शरीर को फिर से भी ग्लूकोज़ की जरूरत होती है। तो वह दुबारा कोशिकाओं से पानी लेता है। यह पूरा प्रोसेस बार-बार और लगातार चलता रहता है। यही वजह है कि हमें अक्सर भूख और प्यास दोनों बहुत ज्यादा लगने लगती हैं।

बार-बार पेशाब आना

लाज़मी सी बात है जब हम हद से ज्यादा पानी पिएंगे तो बार-बार बाथरूम जाना तो पड़ेगा ही लेकिन बार-बार पेशाब आने की एक वजह यह भी है कि जब शरीर के अंदर ग्लूकोज़ बनने की स्थिति में नहीं होती अतिरिक्त लिक्विड किडनी नहीं फ़िल्टर कर पाता। यही कारण है की थोड़ी थोड़ी देर में यूरिन आता रहता है। इन सभी प्रक्रियाओं से किडनी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

थकान का एहसास होना

शुगर के शुरुआती लक्षणों में आपको शरीर में थकान का एहसास भी देखने को मिलेगा। हालांकि कभी-कभी हमारी दिनचर्या इतनी ज्यादा व्यस्त होती है कि हमें अक्सर थकान का एहसास होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि यह थकान केवल व्यस्त दिनचर्या की वजह से हो। इसके पीछे शुगर बढ़ना भी एक संकेत हो सकता है।

यीस्ट इंफेक्शन की शिकायत होना

जिन लोगों को शुगर की शिकायत होती है उन्हें इन्फेक्शन्स भी बहुत जल्दी जल्दी होने लगता है। आपको बता दे इस स्थिति में यीस्ट इंफेक्शन भी बहुत जल्दी जल्दी बनने लगता है। यदि आप में भी यह लक्षण दिखे तो आप जल्द से जल्द शुगर टेस्ट करा ले। नहीं तो यह समस्या आगे चलकर आपके शरीर को भारी नुकसान पहुंचा सकती है। इसके प्रभाव से आपकी रक्त धमनियों और नर्वस को भी भरी क्षति हो सकती है।

यह भी पढ़े :- आंखों की सूजन से हैं परेशान? जानिए क्या है कारण और इलाज

Source link

Leave a Reply