Instagram में Reels के लिए आया नया टैब

Instagram ने भारत में Reels के लिए एक नया टैब लॉन्च किया है, जिसमें यूज़र्स को केवल रील्स वीडियो ही देखने को मिली। आपको बता दें, भारत पहला ऐसा देश है, जहां इंस्टाग्राम में रील्स को समर्पित एक अलग टैब पेश की गई है। इंस्टाग्राम के अनुसार, यह फैसला भारत में रील्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लिया गया है। इस बदलाव के बाद अब आपको इंस्टाग्राम में Explore टैब की जगह रील्स टैब नज़र आएगी। पहले रील्स वीडियो आपको एक्सप्लोर टैब में ही दिखती थी, लेकिन फीचर की बढ़ती लोकप्रियता को देखते ही कंपनी ने इसके लिए एक अलग टैब ही लॉन्च कर दिया है। एक्सप्लोर टैब अब आपको ऐप के ऊपरी दायीं ओर स्थित किया गया है। जैसे कि सभी जानते हैं भारत सरकार ने दो महीने पहले 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था, जिसमें सबसे पॉपुलर ऐप थी TikTok। टिकटॉक बैन के बाद से ही भारत में अलग-अलग डेवलपर्स टिकटॉक का विकल्प पेश कर रहे थे, इसी बीच इंस्टाग्राम ने इन-ऐप रील्स फीचर पेश किया जो कि टिकटॉक जैसा ही एक शॉर्ट वीडियो फीचर है।
 
Instagram के प्रमुख Adam Mosseri का कहना है कि Instagram पर Reels के लिए एक अलग टैब पेश करने का कारण देश में इस फीचर की बढ़ती गति है। बता दें, एक महीने पहले खबर आई थी कि Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी रील्स के लिए इस टैब पर काम कर रही है, लेकिन अब कंपनी ने सभी यूज़र्स के लिए इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया है। टैब से पहले रील्स वीडियो Search टैब में ही देखने को मिलती थीं।

रील्स के लिए अलग से पेश किया गया टैब ऐप के बॉटम में स्थित नेविगेशन बार में मौजूद है, जहां आपको पहले Explore/Search/Discovery बटन दिखता था। Reels बटन पर क्लिक करके, यूज़र्स को रेंडम रील्स वीडियो देखने को मिल जाएंगी जहां पर वह एक के बाद एक वीडियो को स्वाइप करके देख सकते हैं।

आपको बता दें, रील्स फीचर के जरिए यूज़र्स 15 सेकेंड का वीडियो व ऑडियो क्रिएटिव तरह से रिकॉर्ड कर उसे विजुअल इफेक्ट्स के साथ एडिट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम ने भारत में दो महीने पहले यह फीचर लॉन्च किया था, जब भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चीनी ऐप्स को भारत में बैन कर दिया था।

हालांकि, इंस्टाग्राम के रील्स टैब पेश करने से कई यूज़र्स खुश नहीं है, जिन्होंने अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर के माध्यम से सार्वजनिक की है।
 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link