Facebook का नया फीचर, सिर्फ़ पाँच लोगों को ही मैसेज फ़ॉरवर्ड कर सकेंगे

टेक डेस्क: Facebook ने मैसेंजर पर WhatsApp जैसा ही एक नया फीचर आया है। अब आप एक समय में केवल पांच लोगों या समूहों को संदेश भेज सकतें है। ये नए बदलाव गलत सूचना के प्रसार को कम करने और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज़ को वायरल होने से रोकने के लिए किया गया है। 2018 में WhatsApp में फ़ॉरवर्ड लिमिट का फ़ीचर आया था। मैसेंजर ऐप ने हाल ही में एक नए प्राइवेसी फीचर्स भी जोड़े हैं, जिसमें iOS डिवाइस पर ऐप को लॉक कर सकतें है।

एक ब्लॉग पोस्ट में Facebook के प्रोडक्ट मैनेजमेंट, मैसेंजर प्राइवेसी एंड सेफ्टी के डायरेक्टर जे सुलिवन ने कहा, “फ़ॉरवर्ड लिमिट गलत सूचना और फेक न्यूज़ को वायरल होने से रोकने के लिए ये प्रभावी तरीका है। कंपनी ने ये भी कहा है कि WhatsApp में फ़ॉरवर्ड लिमिट सेट करने के बाद इस तरह के मैसेज में 70% की कमी आई है। और हम चाहते हैं कि मैसेंजर फ़ैमिली और फ़्रेंड्स से जुड़े रहने के लिए भरोसेमंद और सेफ़ प्लैटफ़ॉर्म बना रहें।

यह फीचर पहली बार मार्च में लॉन्च की गई थी जब इसेका सिर्फ आंतरिक रूप से परीक्षण किया जा रहा था, लेकिन अब Facebook ने मैसेंजर पर इसका रोल आउट शुरू कर दिया है। यह संभव है कि इसे चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा, क्योंकि इसे फिलहाल लागू नहीं किया गया है।

बहरहाल फ़ॉरवर्ड लिमिट फ़ीचर से फेक न्यूज़ और मिस इन्फ़ॉर्मेशन को धीमा करने में कुछ हद तक तो मदद मिलेगी, लेकिन इससे फेंक न्यूज़ और वायरल मिस इन्फ़ॉर्मेशन में पूरी तरह से कमी देखने को मिलेगी ये कहना अभी मुश्किल है. आखरी में ध्यान देने वाली बात है कि ये फ़ॉरवर्ड लिमिट करने वाला फीचर न्यूजीलैंड और अमेरिका में होनें वाले चुनावों से ठीक पहले लाया गया है।

यह भी पढ़े : Netflix पर फ्री में देख सकेंगे ऑरिजीनल्स सीरीज और मूवीज, जानें कैसे

Source link