Know life interesting Fact of Rishi Kapoor Life

Happy Birthday Rishi Kapoor : बॉलीवुड को रोमांस की नई परिभाषा सीखाने वाले दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर का आज 68वां (Rishi Kapoor Birthday) जन्मदिन है. उनका इसी साल 30 अप्रैल 2020 को निधन हुआ था. ऋषि कपूर लेजेंडरी एक्टर राज कपूर (Raj kapoor) के बेटे थे. अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने अलग-अलग शेड के कैरेक्टर्स से ना केवल आडियंस को इंटरटेन किया, बल्कि हिंदी सिनेमा के पर्दे पर एक अलग छाप भी छोड़ी.

4 साल की उम्र में पिता राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म में पहली बार आए थे नजर

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 4 साल की उम्र में कर दी थी. वो पहली बार राज कपूर की फिल्म श्री 420 के आइकॉनिक सॉन्ग प्यार हुआ इकरार हुआ में नजर आए थे. इसके बाद उन्होंने फिल्म मेरा नाम जोकर में अपने पिता के कैरेक्टर का बचपन का रोल प्ले किया था. ऐसे ही कई किस्से हैं ऋषि कूपर की जिंदगी के, जिनसे फैंस आज भी अनजान हैं.

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) की जिंदगी के अनसुने दिलचस्प किस्से-

फिल्म बॉबी से ऋषि कपूर ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये उस साल की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी जिसके लिए ऋषि कपूर को फिल्मफेयर भी मिला था. हालांकि अपनी किताब खुल्लम खुल्ला में उन्होंने खुलासा किया था कि फिल्म मेरा नाम जोकर के बाद उनके पिता राज कपूर आर्थिक तंगी से जूंझ रहे थे, उनके पास किसी बड़े एक्टर को साइन करने के पैसे नहीं थे, जिस वजह से उन्होंने बॉबी में ऋषि को कास्ट किया.

एक चौंकाने वाली बात ये भी है कि फिल्म बॉबी के लिए फिल्मफेयर उन्होंने खरीदा था. इस बात का जिक्र भी उनकी किताब में है. हालांकि बॉबी की सफलता के बाद ऋषि कपूर ने खुद को रोमांटिक हीरो के तौर पर स्थापित कर लिया था. जहां उस दौर में अमिताभ बच्चन, धर्मेद जैसे सुपरस्टार एक्टर अपनी एक्शन फिल्मों के लिए पॉपुलर हो रहे थे, वहीं दूसरी तरफ ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के रोमांस का जादू आडियंस के सिर चढ़कर बोल रहा था.

बॉबी फिल्म अगर आपने देखी है तो आपको याद होगा कि इस फिल्म में ऋषि कपूर ने एक टावल सीन किया था, ऐसा ही एक सीन उनके बेटे रणबीर कपूर ने भी अपनी डेब्यू फिल्म सावंरिया में किया था.

फिल्म बॉबी में ऋषि कपूर (Rishi kapoor) और डिंपल कपाड़िया की मुलाकात का सीन भी रियल था. कहा जाता है कि ये सीन राज कपूर और नरगिस की पहली मुलाकात पर बेस्ड था. वैसे आपको बता दें ऋषि कपूर के साथ 80-90 के दशक में बॉलीवुड की 20 एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत की थी, इनमें से ज्यादातर एक्ट्रेस सुपरहिट रही.

एक्टर ने फिल्म जाहिल इंसान में एक्ट्रेस नीतू (Rishi Kapoor Wife)के साथ काम किया था, जो बाद में उनकी हमसफर बनी. नीतू और ऋषि कपूर (Neetu and Rishi Kapoor) ने साथ में कई फिल्में की. ज्यादातर फिल्में सुपरहिट थी. फिल्म अमर अकबर एथंनी के एक सीन में ऋषि कपूर ने नीतू को उनके असली नाम से बुलाया था. खास बात ये है कि इस सीन को ऐसे ही फिल्म में डाल दिया गया था.

एक्टर की मोस्ट आइकॉनिक फिल्मों में से एक हिना को लेकर भी एक दिलचस्प किस्सा है. रिपोर्ट्स के अनुसार राज कपूर ऋषि कपूर के साथ इस फिल्म को बनने वाले थे लेकिन तब तय किया गया था कि फिल्म में हीरो मार जाएगा. बाद में इस फिल्म को रणधीर कपूर ने डायरेक्ट किया, लेकिन उन्होंने फिल्म में हीरो को जिंदा रखने का फैसला किया.

ऋषि कपूर ने हिंदी फिल्मों के अलावा एक इंग्लिश फिल्म भी की है. इस फिल्म का नाम don’t stop dreaming था. इस फिल्म को शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर ने बनाया था.

एक्टिंग के अलावा उन्होंने डायरेक्शन में भी हाथ आजमाया. फिल्म आ अब लौट चलें ऋषि कपूर ने डायरेक्ट की थी. इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और अक्षय खन्ना लीड रोल में नजर आए थे.

आर.के स्टूडियो बिक जाने से थे दुखी

ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म द बॉडी थी. इस फिल्म में उनके साथ इमरान हाशमी नजर आए थे. आखिरी समय तक फिल्मों में एक्टिव ऋषि कपूर को लेकर कहा जाता है कि वो अपने पिता के खड़े किए आर.के स्टूडियो के बिक जाने से काफी दुखी थे.

आर.के स्टूडियो एक जमाने में बॉलीवुड का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो था, लेकिन वक्त के साथ इस स्टूडियो की एहमियत घटती चली गई. साल 2018 में स्टूडियो में आग लगने के बाद सबने इसे बेचने का फैसला किया. ऋषि कपूर को हमेशा ये मलाल रहा कि वो अपने पिता के स्टूडियो को बचा न सकें. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने ये फैसला छाती पर पत्थर रखकर किया था.

यह भी पढ़े :- बड़ा खुलासा: खो गई है सुशांत सिंह राजपूत के कमरे की चाबी, वकील बोले- यह सीरियस बात है…

Source link