Nokia 2.1 स्मार्टफोन को भारत में मिलना शुरू हुआ Android 10 (Go Edition) अपडेट

Nokia 2.1 स्मार्टफोन को Android 10 (Go Edition) अपडेट मिलना शुरू हो गया है। Nokia ब्रांड लाइसेंस कंपनी HMD Global का कहना है कि इस लेटेस्ट अपडेट को वेव्ज़ मैनर में ज़ारी किया जा रहा है, ताकि स्मूथ रोलआउट सुनिश्चित किया जा सके। पहले वेव के तहत जिन देशों को यह अपडेट ज़ारी किया जा रहा है, उसमें भारत भी शामिल है। भारत के अलावा इसमें बांग्लादेश, म्यांमार, फिलीपींस, श्रीलंका और थाईलैंड जैसे देश भी शामिल हैं। अपडेट की बात करें, तो इसमें डार्क थीम, स्मार्ट रिप्लाई और प्राइवेसी सेटिंग्स पर कंट्रोल जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) रेगुलर Android 10 का टोन-डाउन वर्ज़न है, जो कि गूगल ऐप्स के लाइट वर्ज़न को लेकर आता है।

HMD Global ने Nokia कम्युनिटी फोरम के जरिए ऐलान किया है कि Android 10 (Go edition) अपडेट को Nokia 2.1 यूज़र्स के लिए रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। भारत के अलावा, पहले वेव में जिन देशों को यह अपडेट प्राप्त होगा उनमें बांग्लादेश, कंबोडिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं।

नोकिया का कहना है कि फर्स्ट वेव में केवल 10 प्रतिशत मार्केट्स के लिए अपडेट अप्रूव्ड किया गया है, जिन्हें यह प्राप्त होना शुरू हो चुका है। हालांकि, 50 प्रतिशत यूज़र्स तक यह अपडेट 5 सितंबर तक पहुंच जाएगा जबकि 7 सितंबर तक सभी मार्केट्स में यह एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) अपडेट को पहुंच जाएगा।

एचएमडी ग्लोबल ने ट्विटर के जरिए भी अपडेट रोलआउट की जानकारी सार्वजनिक की।
 

एंड्रॉयड 10 (गो एडिशन) को एंट्री-लेवल फोन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो कि स्टैंडर्ड एंड्रॉयड 10 का टोन-डाउन वर्ज़न है, जो बेहद हल्का है और काफी डेटा सेव करता है। यह गूगल ऐप्स के लाइट वर्ज़न के साथ आता है, जैसे Google Go, Gallery Go, Camera Go, Assistant Go आदि।

यह अपडेट नोकिया 2.1 यूज़र्स को प्राइवेसी और सिक्योरिटी सेटिंग्स में अधिक कंट्रोल प्रदान करेगा।

गौरतलब है कि मार्च में एचएमडी ग्लोबबल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण एंड्रॉयड 10 अपडेट की तारीखों को आगे पुश कर दिया था।

एंड्रॉयड 10 के फीचर्स की बात करें, तो इसमें आपको डार्क मोड मिलता है जो कम रोशनी में भी डिवाइस इस्तेमाल में आसान बनाता है। स्मार्ट रिप्लाई फीचर आपके लिए प्रीडिक्ट करता है कि आप आगे क्या टाइप करने जा रहे है। यह गूगल मैप्स का इस्तेमाल करके आपको मैसेज में प्राप्त हुए पते की जानकारी देने जैसे कामों में भी सहायता प्रदान करता है।
 

 

Source link