सरकार द्वारा बैन ऐप्स को तुरंत करें डिलीट वरना हो सकता है ये बड़ा नुकसान

केंद्र सरकार ने PUBG सहित 118 ऐप पर प्रतिबंध (Chinese Apps Banned) लगा दिया है। अब इन ऐप्स का उपयोग गैरकानूनी हो गया है। अगर आपके फोन में प्रतिबंधित ऐप्‍स हैं, तो उसे तुरंत हटा (Delete) दें नहीं तो आपको बड़े नुकसान से गुजरना पड़ सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत ये प्रतिबंध लगाया गया है।

बैन ऐप्‍स को खुद करना होगा डिलीट

तकनीकी विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिबंधित होने के बाद भी ये ऐप आपके फोन में रहेगा। इसलिए आपको खुद से उन्हें हटाना होगा। इसके अतिरिक्त यह पहले भी देखा गया था कि जब Tiktok पर प्रतिबंध लगाया गया था, तो कुछ लोगों ने इसका उपयोग करने के लिए कई तरह के अलग-अलग जुगाड़ खोजे थे। कोई इसे APK फ़ाइल से डाउनलोड कर रहा था, और कोई VPN के माध्यम से ऐप में एक्सेस करने का प्रयास कर रहा था। कुछ तरीके इनमें से काम किए लेकिन बहुत सारी रणनीतियाँ काम नहीं कर पाई। APK फ़ाइल की एक लिंक व्हाट्सएप पर वायरल हो रही थी, जिससे Tiktok डाउनलोड किया जा रहा था।

आसानी से फोन में आ सकता है वायरस

व्हाट्सएप पर वायरल फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए एक unknown ऐप को इंस्टऑल करने की अनुमति मांगी जा रही थी, अनुमति मिलते ही tiktok आपके फोन में चलने लगता। लेकिन, इस तरह से प्रतिबंधित ऐप्स का उपयोग करना एक बड़े खतरे की तरह है। जब भी कोई ऐप औपचारिक रूप से मौजूद नहीं होता है और उसकी एपीके फ़ाइल का उपयोग किया जाता है तो ये पता नहीं लग पाता उसमें किस तरह के बदलाव किए गए हैं। साफ है कि इससे फोन में आसानी से कोई भी वायरस घुस सकता हैं, जिससे आपका प्राइवेट डाटा चोरी किया जा सकता है।

APK फाइल हैं खतरनाक

दरअसल, बैन एप्स की APK फाइल आधिकारिक ऐप का एक अनाधिकारिक मॉडल होता है। यह वेब सेवा बैन ऐप्‍स का एक्सेस यूजर को उपलब्‍ध कराता है। लेकिन ये सेफ बिल्कुल भी नहीं होता है इससे व्यक्ति की निजी जानकारी चोरी होने का पूरा खतरा रहता है। आसान भाषा में समझें तो आगर आप इन माध्यमों से प्रतिबंधित ऐप्स का उपयोग करतें है तो आपके फोन में मौजूद हर तरह के डेटा के चोरी का खतरा है। इन माध्यम से, आपका लोकेशन, कॉन्‍टैक्‍ट लिस्‍ट, फोटो, और भी बहुत कुछ APK फ़ाइल बनाने वाले तक पहुंच जाता है।

ऐप हटाने के लिए क्या करना होगा

यदि आपके स्मार्टफ़ोन चीनी ऐप है और आप इसे डिलीट करना चाहते हैं, तो ऐप को कुछ सेकंड के लिए प्रेस करिए आपको तुरंत अनइंस्टॉल का विकल्प दिखाई देगा। ऐप को अनइंस्टॉल ऑप्शन तक ले जाईये बस आपके फोन से औप पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा। कुछ ऐप सिस्टम में इंबिल्ट होतो हैं, उन्‍हें डिलीट नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आप उन्‍हें डिसेबल (Disable) कर सकते हैं।

डाटा के गलत इस्‍तेमाल की मिल रही थीं शिकायत

सरकार ने रोकने के बाद कहा कि इन ऐप्स के खिलाफ कई शिकायतें मिल रही थी। बता दें कि केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि ये ऐप ऐसे कार्यों में शामिल हैं, जो भारत की रक्षा, ​सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा है। इन ऐप्स का उपयोग फोन और गैर-मोबाइल बेस्ड इंटरनेट डिवाइसेज जैसे लैप्टैप आदि वेब गैजेट्स पर भी नहीं चलेगा।

Read also: PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन, देखें पूरी लिस्ट

Source link