अब दिल्ली को पछाड़ पूरे देश का सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित वाला शहर बना पुणे

New Delhi. मास्क और 2 गज दूरी को अपनाकर आप करोना के खतरे को कम कर सकते हैं। इस तरीके की टीवी विज्ञापनों और गाइडलाइंस आप लगातार सुन रहे हैं। लेकिन अनलॉक के बाद से ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार देश में तेज हो गई थी। यही वजह है कि देश के कई महानगर इस महामारी की चपेट में ज्यादा हैं। जहां देश में दिल्ली, सूरत, अहमदाबाद, जयपुर,पुणे यह वो इलाके हैं जो हॉटस्पॉट बने हुए हैं। देश के महानगरों में हर दिन नए करोना संक्रमितों की तादाद बड़ी तेजी से बढ़ रही है जो कि एक चिंता का विषय हैं।

तीव्र करोना संक्रमण के लिहाज से मुंबई और दिल्ली टॉप पर चल रहे थे। लेकिन बीते हफ्ते में मामलों की बढ़ती रफ्तार के चलते पुणे देश का सबसे प्रभावित शहर बन गया हैं। वहीं दिल्ली दूसरे पर और मुंबई तीसरे नंबर पर सबसे संक्रमित शहर बन गया हैं। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक 1.75 लाख से ज्यादा संक्रमित मरीजों के साथ पुणे ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया। गौरतलब है कि अगस्त के महीने की शुरुआत में एक 93,903 मरीजों के साथ पुणे संक्रमित शहरों की सूची में बहुत नीचे पांचवे स्थान पर था। लेकिन अगस्त का महीना खत्म होते होते और सितंबर के शुरू होते ही बीते 1 महीने में 83 हजार मरीज बढ़ गए। मतलब बेहद साफ है अगस्त के महीने में हर रोज ढाई से तीन हजार मरीज पुणे में बढ़ रहे थे। यही वजह है देश में सबसे ज्यादा सक्रिय मरीज 52 हजार से भी ज्यादा पुणे में ही हैं।

आपको जानकर आश्चर्य होगा देश में बीते 5-6 महीनों से दिल्ली और मुंबई मरीजों के मामले में लगातार पहले और दूसरे नंबर पर बना हुआ था। जहां मुंबई में अब सिर्फ 20 हजार और दिल्ली में केवल 15 हजार सक्रिय मरीज बचे हैं। हालांकि पुणे में अचानक बढ़ीं मरीजों की दर के पीछे जिला प्रशासन का तर्क हैं ‘जांच कि संख्या बढ़ाना’ दिया जा रहा हैं। वहीं बीते 1 हफ्ते में पूरी दुनिया में 17.77 लाख मरीज बढ़े हैं जिनमें से 29% बढ़ोतरी भारत में हुई हैं।

हर दिन करोना कि बढ़ते कहर के चलते अर्थव्यवस्था से लेकर जनजीवन तक सब अस्त-व्यस्त हैं। इस दौरान अचानक किसी जिले में मरीजों की तादाद में अप्रत्याशित बढ़ोतरी होना सोचने पर मजबूर करता हैं। खैर, इन सब मौजूदा हालातों में उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीन बाजार में आएगी। भारत,अमेरिका सहित दुनिया भर की नामी संस्थाएं वैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के युद्ध स्तर पर ट्रायल कर रही हैं। ऐसे में वैक्सीन आने पर ही करोना का पूरा इलाज संभव होगा। फिलहाल “टाइम्स हिंदी” आपसे अपील करता हैं। आप मास्क और 2 गज दूरी का ख्याल रखिए। सैनेटाइज का बराबर प्रयोग करिए,बच्चों और बड़ों का विशेष ध्यान रखिए।

The post अब दिल्ली को पछाड़ पूरे देश का सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित वाला शहर बना पुणे appeared first on Latest Hindi News, Breaking News in Hindi, Hindi Samachar – Timeshindi.

Source link