Price, Specifications, सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 फोल्डेबल फोन हुआ लॉन्च, ये हैं खासियतें

Samsung Galaxy Z Fold 2 को Galaxy Unpacked 2020 Part 2 वर्चुअल इवेंट के जरिए लॉन्च कर दिया गया है। नया फोल्डेबल फोन सीरीज़ का तीसरा फोन है। कंपनी ने इस सीरीज़ को पिछले साल Galaxy Fold के साथ शुरू किया था। गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 गैलेक्सी फोल्ड के साथ-साथ Galaxy Z Flip के अपग्रेड के रूप में आता है। स्मार्टफोन में एक बड़ा, फ्लेक्सिबल डिस्प्ले है जो अंदर की तरफ फोल्ड होता है। यह एक अल्ट्रा-थिन ग्लास (UTG) प्रोटेक्शन के साथ आता है। Samsung Galaxy Z Fold 2 ट्रिपल रियर कैमरा के साथ आता है और इसमें वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी शामिल है। नया फोल्डेबल फोन वायरलेस चार्जिंग-सपोर्ट करने वाले डिवाइसों को चार्ज करने के लिए वायरलेस पॉवरशेयर से भी लैस आता है।
 

Samsung Galaxy Z Fold 2 price, availability details

भारत में सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 की कीमत और बिक्री की जानकारी अभी तक घोषित नहीं की गई है। हालांकि, फोन यूएस में 1,999 डॉलर (लगभग 1,48,300 रुपये) में रिटेल होगा। सैमसंग के मुताबिक, फोन को 18 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा और इसमें मिस्टिक ब्लैक और मिस्टिक ब्रोंज रंग के विकल्प चुनने को मिलेंगे। Samsung Galaxy Z Fold 2 को अमेरिका और दक्षिण कोरिया सहित दुनिया भर के 40 बाजारों में बेचा जाएगा। फोन के लिए प्री-ऑर्डर शुरू हो चुके हैं।

स्टैंडर्ड एडिशन के साथ, सैमसंग ने गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 को थॉम ब्राउन एडिशन में भी लॉन्च किया है, जो कि चुनिंदा देशों में 25 सितंबर से उपलब्ध होगा। नियमित Galaxy Z Fold 2 के साथ थॉम ब्राउन एडिशन भी प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गया है। प्रत्येक थॉम ब्राउन एडिशन में Galaxy Z Fold 2, Galaxy Watch 3, Galaxy Buds Live और पूरी तरह से अनुकूलित सपोर्टेड डिवाइस शामिल होंगे, जो कि थॉम ब्राउन के सिग्नेचर डिज़ाइन से लैस होंगे। अभी इस विशेष एडिशन की कीमत की जानकारी साझा नहीं की गई है।
 

Samsung Galaxy Z Fold 2 specifications

सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 एंड्रॉयड 10 पर आधारित वनयूआई 2.5 पर चलता है और इसमें 7.6-इंच का फुल-एचडी+ (1,768×2,208 पिक्सल) फोल्डेबल, डायनामिक एमोलेड इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 22.5: 18 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। इसमें 816×2,260 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ 6.2-इंच सुपर एमोलेड इन्फिनिटी फ्लेक्स डिस्प्ले और कवर पर 25: 9 आस्पेक्ट रेशियो भी मिलता है। फोन में एक ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865+ चिपसेट है, जो 12 जीबी LPDDR5 रैम के साथ जुगलबंदी करता है। आपको 256 जीबी UFS 3.1 स्टोरेज भी मिलती है। हालांकि माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट शामिल नहीं है।

फोटो और वीडियो के लिए, Samsung Galaxy Z Fold 2 ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है, जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) सपोर्ट के साथ एफ/1.8 अपर्चर वाला 12-मेगापिक्सल सेंसर मिलता है। कैमरा सेटअप में एफ/2.2 अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल सेंसर और एफ/2.4 टेलीफोटो लेंस के साथ 12-मेगापिक्सल सेंसर शामिल है। यह 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ-साथ 960fps पर स्लो-मोशन वीडियो सपोर्ट करता है।

सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 के कवर स्क्रीन और मेन स्क्रीन दोनों में 10-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर मिलता है, जिनका अपर्चर एफ/2.2 है। इनमें ऑटो सीन ऑप्टिमाइज़ेशन, बिक्सबी विज़न, ग्रुप सेल्फी, एचडीआर 10+ वीडियो, लाइव फोकस और पैनोरामा सहित प्री-लोडेड फीचर्स मिलते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 पर कनेक्टिविटी विकल्पों में 5जी, 4जी एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, यूडब्ल्यूबी (अल्ट्रा वाइड बैंड) और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। बोर्ड पर सेंसर में एक्सीलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, जायरोस्कोप, मैग्नेटोमीटर, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और आरजीबी सेंसर शामिल हैं। इसमें साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। इसके अलावा, Galaxy Z Fold 2 में डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट के साथ एकेजी सपोर्टेड स्टीरियो स्पीकर्स शामिल हैं।

गैलेक्सी फोल्ड में आने वाली डिस्प्ले और धूल आदि की समस्याओं को खत्म करने के लिए कंपनी ने दावा किया है कि गैलेक्सी ज़ेड फोल्ड 2 पर हिंज को सुधारा गया है, जो कि अब एक ठोस “स्वीपर” के साथ है, जो धूल और मिट्टी के छोटे कणों को हटाने में मदद करता है। पिछले साल के मॉडल पर उपलब्ध प्लास्टिक कवर पर UTG सुरक्षा भी जोड़ी गई है। इसके अलावा, नए स्मार्टफोन में एक सीएएम मैकेनिज़्म है, जो आपको गैलेक्सी ज़ेड फ्लिप के समान कई कोणों पर इसे खोलने में सक्षम बनाता है।

Samsung Galaxy Z Fold 2 में 4,500mAh की बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग, वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस पावर शेयर को सपोर्ट करती है। इसके अलावा, फोन का डाइमेंशन 159.2×128.2×6.9 एमएम और वज़न 279 ग्राम है।

Source link