Tech News

Whatsapp में इस सप्ताह जुड़े कमाल के नए फीचर्स, जानें

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp के इस समय दुनियाभर में 2 बिलियन (200 करोड़) एक्टिव यूजर्स हैं। भारत में भी इसके करीब 40 करोड़ यूजर्स है। Whatsapp के यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। Facebook के स्वामित्व वाले इस ऐप में लगातार यूजर्स की डिमांड पर नए फीचर्स जोड़े जाते रहे हैं। हाल ही में इस ऐप में कई और नए फीचर्स जोड़े गए हैं। साथ ही, Whatsapp लगातार अपने फोरम पर यूजर्स की डिमांड के आधार पर अपने फीचर्स टेस्ट करता रहता है। पिछले सप्ताह भी Whatsapp के कई नए फीचर्स को स्पॉट किया गया है, जिसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

Whatsapp Web के लिए Messenger Room

Messenger Room को पहले से ही स्मार्टफोन यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा चुका है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर का इस्तेमाल यूजर अपने Whatsapp और Facebook Messenger के साथ कर सकते हैं। इसमें एक साथ 50 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। Whastapp के इस फीचर को जल्द ही वेब यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। WABeta Info की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को हाल ही में स्पॉट किया गया है।

Mute Always Feature

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पिछले कुछ समय से इस फीचर को टेस्ट कर रहा है। अभी आप किसी ग्रुप के मेंबर हैं तो आप उस ग्रुप को अधिकतम एक साल के लिए म्यूट कर सकते हैं। इस नए फीचर के आने का बाद आप किसी भी ग्रुप को अनिश्चित समय तक म्यूट कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको अनवांटेड ग्रुप्स के नोटिफिकेशन्स मिलने बंद हो सकते हैं और आपको ग्रुप भी लेफ्ट नहीं करना होगा। WABeta Info की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को वर्जन 2.20.197.3 के साथ रोल आउट किया जाएगा।

Whatsapp Web के लिए Dark Mode

Whatsapp ने अपने डार्क मोड फीचर को पिछले साल एंड्रॉइड और iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया था। इस मोस्ट अवेटेड फीचर को जल्द ही वेब यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जा सकता है। इस फीचर को भी हाल ही में स्पॉट किया गया है।

Self Destruction मैसेज

कंपनी एक और इंटरेस्टिंग फीचर को टेस्ट कर रही है वो है सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स किसी ग्रुप या चैट को सेल्फ डिस्ट्रक्शन मोड के लिए सिलेक्ट कर सकता है। फायदा ये होगा कि यूजर्स के पुराने मैसेज एक निश्चित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

Source link

Leave a Reply