कोरोना महामारी के बीच अमेरिका में प्याज खाने से फैला संक्रमण, 400 से ज्यादा लोग हुए बीमार!

कोरोना महामारी (Covid-19) से जूझ रहा अमेरिका लगातार नई मुसीबतों में फंसता जा रहा है. हाल ही में आई एक खबर के अनुसार, अमेरिका में प्याज (Onion) खाने से सैंकड़ों लोग बीमार हो गये हैं. बताया जा रहा है कि अमेरिका के कई राज्यों में 400 लोगों से ज्यादा लोग संक्रमित प्याज खाने से गंभीर रूप से बीमार हो गये हैं.

बताया जा रहा है कि अमेरिका के लोग साल्मोनेला (Salmonella) नामक बैक्टीरिया के जहर के कारण बीमार हो गये हैं. वहीं, कनाडा से भी ऐसे ही कुछ मामले दर्ज किए गये हैं.

Read Also:  राम मंदिर निर्माण के इंतज़ार में 81 साल की महिला ने 28 साल से नहीं ग्रहण किया अन्न

 

सामने आई रिपोर्ट
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक 60 लोगों से ज्यादा लोग हॉस्पिटल में एडमिट हैं. रिपोर्ट का कहना है कि एक कंपनी ने प्याज की सप्लाई की थी जिसको खाने से लोग बीमार पड़ रहे हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका के 31 राज्यों के लोग साल्मोनेला जहर के शिकार हुए हैं. संक्रमण के बाद अब थॉमसन इंटरनेशनल नाम की कंपनी राज्यों में भेजी गई प्याज को वापस मांगवा रही है. वहीँ जांच में पता चला है कि लाल रंग की प्याज खाने से ये बीमारी लोगों में फैली है.

ये हो सकते हैं बीमारी के लक्षण
बताया जा रहा है कि संक्रमित बैक्टीरिया के शिकार लोगों को डायरिया, फीवर, पेट में दर्द जैसी समस्या हो रही है. ये बीमारी 6 घंटे बाद से लेकर अगले 6 दिन तक इस तरह के लक्षण दिखा सकती है. आमतौर पर लोग इससे 4 से 7 दिन तक इससे बीमार रहते हैं और इस बीमारी की चपेट में 5 साल से छोटे बच्चे और 65 साल से ज्यादा के बुजुर्ग आते हैं.

इतना ही नहीं कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि साल्मोनेला संक्रमण कई बार शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो कर अस्पताल में भर्ती भी कराना पड़ता है.

Read Also: लोनार झील के लाल हुए पानी का खुला रहस्य, वैज्ञानिकों ने किए चौंकाने वाले खुलासे

बताते चले कि अमेरिका में ये साल्मोनेला बीमारी 19 जून से 11 जुलाई के बीच आई है जिसके बाद अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं प्याज के अलावा भी किसी और खाद्य वस्तु से ये संक्रमण आ सकता है या नहीं.

Source link