पांच आसान टिप्स फॉलो करके होठों का कालापन करें दूर…

Beauty tips : आपका चेहरा चाहे जितना खूबसूरत हो अगर आपके होंठ खूबसूरत नहीं होंगे तो आपकी खूबसूरती कम सी प्रतीत होगी। आपने देखा होगा अक्सर लड़कियां अपने होठों के कालेपन से परेशान रहती हैं। इसकी कई वजह हो सकती हैं। एक वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती हैं। कभी कभी अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स की वजह से भी आपके होंठ फट जाते हैं। या फिर उन पर पपड़ी जम जाती है। जिसकी वजह से वह गुलाबी की जगह काले दिखने लगते हैं। इन सभी परेशानियों से जूझने के बाद आपके होंठ काफी बदसूरत लगने लगते हैं। लेकिन इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए लाए हैं पांच ऐसे आसान नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने खूबसूरत और गुलाबी होंठ वापस पा सकेगी। 

1.भोजन में विटामिन ई को करें शामिल

संतुलित आहार का हमारे जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान होता है। अलग-अलग तरीकों का भोजन हमारे शरीर पर अलग-अलग प्रभाव डालता है। होठों के कालेपन में भी भोजन का बहुत महत्व है। अपने होठों से कालेपन को दूर करने के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक आहार का सेवन करें। अपने आहार में जोजोबा, बादाम, कोकोनट ऑयल और बटर आदि को शामिल करें।क्योंकि इनमें विटामिन ई की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। और आपको बता दें कि विटामिन ई आपके होठों के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

2.एलोवेरा जेल और मॉइश्चराइजर करें इस्तेमाल

आपके होठों को नमी की आवश्यकता होती है इसलिए अपने होठों की नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह आपके होठों को नरम बनाएंगे और उन्हें फटने से भी रोकेगें।

3.होठों पर घाव याद या दाने होने पर डॉक्टर से लें परामर्श

यदि आपके होठों पर घाव याद आने वाले दाने निकल आए हैं तो उन्हें अनदेखा ना करें। क्योंकि आगे चलकर यह समस्या बहुत बढ़ सकती है। ऐसी परिस्थितियों में डॉ से परामर्श जरूर लें।

4.खुलकर हँसने की की एक्सरसाइज करें

क्या आपको पता है की होठों की भी एक एक्सरसाइज होती है। यह एक्सरसाइज बेहद आसान है। आपको बस इसको करने के लिए खूब हंसना पड़ेगा। जिससे आपके होठों में एक कंपन पैदा होगा। यह एक्सरसाइज आपके होठों को सॉफ्ट बनाने का काम करेंगी।

Read more: हर मौसम में खुद को रखना है फिट?तो फॉलो करें यह आसान टिप्स.

5.नमी की कमी को पानी से करें दूर

आपकी होठों को नमी की जरूरत होती है। और इस नमी की कमी को पूरा करने का काम पानी करता है इसीलिए रोज 3 लीटर पानी जरूर पिएं। सही मात्रा में पानी पीना ना केवल शरीर को स्वस्थ बनाता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए और आपके होठों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Source link