Recipe

Lapsi is a tasty-healthy option for you viv– News18 Hindi

(विवेक कुमार पांडेय)

आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसी विशेष डिश (Special Dish) की जो हमारे देश के एक हिस्से में काफी मशहूर है, लेकिन आप भी घर में बना कर इसे ट्राई कर सकते हैं. यह काफी पौष्टिक भी होती है और बनाने में भी बहुत मुश्किल नहीं. साथ ही इसके इंग्रीडिएंट्स (Ingredients) भी आसानी से आपको घर में मिल जाते हैं.

पूजा पर है खास

जी! तो मैं बात कर रहा हूं ‘लपसी’ की. अगर आप इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो अपने किसी भी गुजराती या राजस्थानी मित्र से इसके बारे में पूछ सकते हैं. गुजरात और राजस्थान में यह डिश घर-घर बनती है. विशेष आयोजनों या पूजा के दौरान तो इसका होना खास ही माना जाता है.

ये भी पढ़ें – गुड़गांव से गुजर रहे हैं तो ‘कल्याण छोले-कुलचे’ ठेले पर भीड़ देख चौंकिएगा मत…

गेहूं के दलिए से बनती है

इसका सबसे मुख्य इंग्रीडिएंट होता है दलिया. इसीलिए इसे ‘दलिया शीरा’ (Dalia Sheera) भी कहते हैं. गुजराती में इसे ‘फाड़ा नी लपसी’ (Fada Ni Lapsi) भी कहते हैं. इसमें चीनी और घी दूसरे बड़े इंग्रीडिएंट्स होते हैं. इसे बनाने का तरीका भी सीधा-सीधा ही होता है, लेकिन कुछ लोग प्रयोग भी कर ही लेते हैं.

दलिये के अपने गुण

दलिया को काफी पौष्टिक माना जाता है. जानकार बताते हैं कि दलिया, आटे से बेहतर खाने का विकल्प होता है. इसमें आयरन, फाइबर और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. 15 ले 20 मिनट में यह बन कर तैयार भी हो जाता है. इसे नाश्ते में भी लिया जा सकता है. साथ ही खाने के बाद डिजर्ट के तौर पर भी.

हलवा से करीब

असल में लपसी, हलवा जैसा ही होता है. सूजी के हवले को जैसे बनाते हैं वैसे ही इसे भी बनाते हैं. दोनों की प्रकिया में ज्यादा अंतर नहीं है. बच्चों के लिए यह बहुत ही पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्प होता है. मीठा होने के कारण बच्चे इसे पसंद भी खूब करते हैं.

ये भी पढ़ें – मसाला चाय में देसी गुड़ का ‘तड़का’, तो क्या उठ रही है आपके मन में भी ‘चाह’

आसानी से बने तो क्यों न बनाएं?

अरविंद राय ने गुजरात के मेहसाणा में एक फैक्ट्री में बतौर अकाउंटेंट कुछ दिन काम किया. उन्होंने बताया कि अभी वो भले ही दिल्ली में हैं, लेकिन वो ‘लपसी’ अपने साथ लेकर आए हैं. वो अक्सर सुबह ही नाश्ते के तौर पर इसे बनाते हैं. उन्हें मीठा नाश्ता पसंद है. उनका कहना है कि यह आसान और काफी हेल्दी है. बैचलर्स के लिए तो किसी वरदान से कम ही नहीं. तो आप आज ही ट्राई करिए यह शानदार डिश…



Source link

Leave a Reply