Recipe

तिल की गज़क खाकर लोहड़ी और मकर संक्रांति बनाएं शुभ

तिल -गजक रेसिपी (Til Mawa Gazak Recipe): लोहड़ी और मकर संक्रांति आने वाली है. इस दिन लोग तिल और गुड़ से बना मीठा खाते हैं और दान करते हैं. मकर संक्रांति के दिन तिल दान करना और खाना काफी शुभ माना जाता है. तिल के बिना मकर संक्रांति अधूरी मानी जाती है. यही वजह है कि इस त्यौहार से पहले बाजार में तिल से बनी चीजों जैसे गजक, तिल के लड्डू, तिल की पट्टी की मांग और खपत काफी बढ़ जाती है. तो इस मकर संक्रांति क्यों न आप घर पर ही तिल मावा की गजक बनाने की कोशिश करें…

तिल- गजक बनाने के लिए सामग्री:
मावा – 250 ग्राम
तिल – 1 कप
चीनी का बूरा (पाउडर) – 200 ग्राम
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
काजू/पिस्ता – 4-5 (बारीक कटे)

तिल की गजक बनाने की रेसिपी:

1.तिल की गजक बनाने के लिए सबसे पहले तिल को कढाई में डालकर आंच पर चढ़ाएं. चमचे से तिल को चलाते हुए बेहद हल्का भूरा होने तक भून लें. ध्यान दें कि अच्छे से भुन जाने के बाद तिल थोड़ा फूला-फूला लगेगा. अब इस तिल को एक साफ सूखी प्लेट में निकाल लें.

2.कढाई में 1 चम्मच घी डालकर पिघला लें और इसमें खोया (मावा) को तोड़कर अच्छे से डाल लें. अब हलकी आंच पर इस चमचे से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक ये हल्का पिंक नहीं होने लगता है. जब ये अच्छे से भून जाए तब इसमें चीनी का बूरा डालकर तब तक चमचे से चलाते हुए मिलाएं जब तक चीनी और खोया अच्छे से पिघल कर मिक्स न हो जाएं. अब इसमें ऊपर से भुना हुआ तिल और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. इसके चमचे से लगातार चलाते हुए कम से कम दो मिनट तक मद्धम आंच पर पकाएं.

3.अब आंच को बंद कर दें और इस मिक्सचर को थोड़ा ठंडा होने दें. अब एक थाली में घी लगाकर थाली को चिकना कर लें. इसके बाद कुछ हद ठंडे हो चुके मिक्सचर को थाली में डालकर अच्छे से फैला लें. चाहें तो बेलन पर थोड़ा सा घी लगाकर हलके हाथ से इस मिश्रण को बेल लें ताकि ये एकसार हो जाए.

4.इसके बाद कतरे हुए मेवे ऊपर से लगाकर इसे गार्निश करें. हलके हाथ से इन मेवों को मिश्रण में दबा दें. अब इन्हें मनचाहे आकार में काट लें. इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि ये सेट हो जाए.

5.लीजिए तैयार हो चुकी है आपकी तिल – गजक.



Source link

Leave a Reply