Recipe

मीठे के शौकीनों को देगा गजब का स्‍वाद, मूंग दाल का हलवा

Moong Dal Halwa Recipe: मूंग की दाल का हलवा उत्तर भारत की एक बेहद मशहूर मिठाई है. वैसे तो ये ज्यादातर सर्दियों में बनता है, मगर हलवा एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं और अब तो गुलाबी ठंड शुरू भी हो चुकी है. ऐसे में अगर हलवा खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है. वैसे मूंग दाल का हलवा शादी और त्योहारों की फेवरेट रेसिपी समझी जाती है. खाने के बाद कुछ मीठा हो और वह भी मूंग की दाल के हलवे जैसा, तो फिर क्‍या कहना. आप भी अपनों को चखाइए मूंग की दाल के हलवे का स्‍वाद और जानिए इसे बनाने का तरीका.

हलवे के लिए सामग्री
1/2 बाउल देसी घी
1/2 बाउल मूंग की दाल का पाउडर
1/4 बाउल बादाम का पोस्ट
1/2 बाउल चीनी
4 चम्मच काजू
4 चम्मच बादाम
1 चम्मच पिस्ता
1 चम्मच किशमिश
2 इलाइची

हलवा बनाने की विधि
सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगो दें. दाल को पानी से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में अच्छे से पीस लें पर इसे ज्यादा बारीक ना करें. अब कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म होने दें. अब इसमें दाल डाल दें और करछी से चला-चला कर 20-25 मिनट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें. दाल के अच्छे से भुन जाने के बाद इसे किसी अलग से किसी बरतन में निकाल कर रख लें.

ये भी पढ़ें – Aalu Puri Recipe: डिनर में बनाएं खुसखुस आलू पूड़ी

अब कड़ाही में मावा डालकर धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे दाल में मिला दें. एक बर्तन में चीनी और चीनी की बराबर मात्रा में पानी उबाल आने तक गैस पर रखें और 1-2 मिनट पकाकर चाशनी तैयार कर लें. इस चाशनी को दाल में मिलाएं और साथ में काजू-किशमिश भी डाल दें. अब धीमी गैस पर हलवे को 5-7 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें. अब इसमें पिसी हुई इलाइची मिला लें. लीजिए आपका का मूंग दाल का हलवा तैयार है.



Source link

Leave a Reply