Recipe

भाई दूज पर भाई की थाली में सर्व करें गाजर का हलवा, खुशनुमा होगा माहौल

गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe): सर्दी की शुरुआत लगभग हो ही चुकी है. इस मौसम में खानपान में काफी बदलाव आता है. गाजर इस मौसम में काफी खायी जाती है. कभी सब्जी में, कभी अचार के रूप में तो कभी गाजर का हलवा. कई लोगों को गाजर का हलवा काफी पसंद होता है. त्योहारों के मौसम में मीठी चीजों का काफी शुभ माना जाता है. भगवान को पूजा में मिठाई तो अर्पित की ही जाती है वहीं घर आने वाले मेहमानों को भी स्वागत करते वक्त और दिवाली की शुभकामनाएं देते वक्त मिठाइयां दी जाती हैं. लेकिन इस बार आप भाई दूज पर खासतौर पर अपने भाई को लिए गाजर हा हलवा बनाएं और उसे अपने हाथों से खिलाएं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री
गाजर -1 कि. ग्राम
चीनी – 250 ग्राम
मावा -250 ग्राम
नारियल- एक टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
छोटी इलाइची- 5-6 (पीसी हुई)
दूध – 1/2 – 1 कप
देसी घी – एक टेबल स्पून
किशमिश – एक टेबल स्पून
काजू – 12-15 ग्राम (कतरे हुए)

गाजर का हलवा बनाने की विधि
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक किलो गाजर को पानी से धोकर अच्छे से छील लें. इसके बाद गाजर को कद्दूकस कर लें. अब एक कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर उसमें खोया (मावा) डालकर लगातार चलाते हुए भून लें. इस बात का ध्यान रखें कि ये कढ़ाई के तले पर चिपके नहीं. ऐसा होने पर खोया जल सकता है. अब एक दूसरी कढ़ाई में कद्दूकस किया हुआ गाजर चढ़ा दें और ऊपर से इसमें दूध भी डालें. इसे चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि गाजर नर्म न हो जाए. गाजर में ऊपर से चीनी मिला लें और बीच बीच में चलाते रहें ताकि चीनी अच्छे से घुल जाए. थोड़ी देर बाद जब गाजर में से रस जैसा निकलने लगे तब 2 से 3 मिनट तक और पका लें ताकि ये रस सूख जाए.

अब इसमें ऊपर से घी डालें और भून लें. साथ ही ऊपर कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (किशमिश, काजू) डालें और इसमें भुना हुआ खोया भी मिला लें. इसे चमचे से चलाते हुए 3 से 4 मिनट तक पका लें और आंच बंद कर दें. ऊपर से कुटी हुई इलायची डालकर मिलाएं और थोड़ी देर के लिए ढक दें ताकि इसकी महक हलवे में अच्छे से समा जाए. लीजिए तैयार हो चुका है आपका लजीज गाजर का हलवा. इसे एक सर्विंग बौल में निकालकर भाई की थाली में सर्व करें.



Source link

Leave a Reply