Haryana

अंबाला में अभी बिल्कुल कड़क हैं कड़कनाथ, मध्य प्रदेश में फंसे हुए हैं बर्ड फ्लू चक्कर में

मध्य प्रदेश के कड़कनाथ मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद अंबाला के पोल्ट्री फार्म में सतर्कता बरती जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

मध्य प्रदेश के कड़कनाथ मुर्गों में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए जाने के बाद अंबाला के पोल्ट्री फार्म में सतर्कता बरती जा रही है. (सांकेतिक फोटो)

मध्य प्रदेश के मुर्गों की नस्ल कड़कनाथ में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हड़कंप है. हरियाणा के अम्बाला में पशुपालन विभाग ने यहां स्थानीय पोल्ट्री फार्म की जांच की लेकिन वहां कोई संक्रमित मुर्गा नहीं मिला.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 14, 2021, 6:10 PM IST

अंबाला. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मुर्गों (chicken) की प्रसिद्ध प्रजाति कड़कनाथ (kadaknath) में बर्ड फ्लू (Bird flu) का संक्रमण (Virus) पाए जाने के बाद हरियाणा (Haryana) में हड़कंप है. इसको लेकर अंबाला (Ambala) शहर में पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department ) भी अलर्ट हो गया है. जानकारी है कि आज अंबाला पशुपालन विभाग की टीम ने कड़कनाथ के फार्म में निरीक्षण किया और वहां पर मुर्गों की जांच की. पशुपालन विभाग ने पाया कि अंबाला में अभी कड़कनाथ में किसी भी तरह का बर्ड फ्लू का कोई लक्षण नहीं है.

बर्ड फ्लू का खतरा पूरे देश पर मंडरा रहा है. अभी तक बर्ड फ्लू की वजह से बड़ी संख्या में पक्षियों की जान जा चुकी है. मध्य प्रदेश में बीते दिनों मुर्गों की प्रसिद्ध प्रजाति कड़कनाथ बर्ड फ्लू की चपेट में आया है, जिसके बाद वे दूसरे राज्य सतर्क हो गए, जहां मध्य प्रदेश से इस प्रजाति के मुर्गे पहुंचे हैं. अंबाला पशुपालन विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो चुका है. आज पशुपालन विभाग की टीम ने कड़कनाथ फार्म में जाकर निरीक्षण किया. पशुपालन विभाग के डॉक्टर ने बताया कि उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि अंबाला में कड़कनाथ में किसी भी तरह के बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं है. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू को लेकर अंबाला पशुपालन विभाग पूरी तरह से जागरूक है.

वहीं कड़कनाथ फार्म के मालिक गुरविंदर चीमा ने बताया कि बर्ड फ्लू का कोई भी मामला उनके फार्म में नहीं है. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से बचाव के लिए वे फार्म में पूरी तरह से सावधानियां बरत रहे हैं.







Source link

Leave a Reply