Haryana

हरियाणा में बर्ड फ्लू के बाद अब घोड़ों में बीमारी की आशंका! स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

अंबाला जिले के कई गांवों में घोड़ों में अज्ञात बीमारी पाए जाने की आशंका जताई जा रही है

अंबाला जिले के कई गांवों में घोड़ों में अज्ञात बीमारी पाए जाने की आशंका जताई जा रही है

अंबाला (Ambala) के नारायणगढ़ इलाके का है जहां दो गांवों में घोड़ों के अंदर बीमारी (ग्लैंडर) का पता चला है. स्वास्थ्य विभाग ने यहां के घोड़ों और लोगों की सैंपलिंग कराई है. इससे पहले भी छह महीने पहले यहां सैंपलिंग हो चुकी है

अंबाला. हरियाणा में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि होने के बाद अब घोड़ों में आई बीमारी से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. इस आशंका से पशु विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है, घोड़ों के साथ-साथ लोगों की भी सैंपलिंग (Sampling) की गई है. ग्रामीणों का कहना है कि सबकुछ ठीक है, किसी प्रकार की चिंता वाली बात नहीं. पशु विभाग की तरफ से असिस्टेंट डॉक्टर ने भी किसी गंभीर बीमारी के न होने की बात कही है. हालांकि रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा की घोड़ों में आई यह बीमारी कितनी गंभीर है.

ताजा मामला अंबाला के नारायणगढ़ इलाके का है जहां दो गांवों में घोड़ों के अंदर बीमारी (ग्लैंडर) का पता चला है. स्वास्थ्य विभाग ने यहां के घोड़ों और लोगों की सैंपलिंग कराई है. इससे पहले भी छह महीने पहले यहां सैंपलिंग हो चुकी है. हालांकि उसकी रिपोर्ट अभी आनी बाकि है लेकिन इलाके के लोग इसको लेकर चिंतित नहीं हैं. यहां वेटनरी लाइवस्टॉक डेवलपमेंट असिस्टेंट (VLDA) के पद पर कार्यरत विजय ने बताया की जिस बीमारी के चलते यह सैंपलिंग कराई गई है उसके यहां लक्षण नहीं मिले हैं. इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा.

जब सैंपलिंग के बारे में घोड़ों के मालिक और गांव के लोगों से पूछा गया तो उन्होंने किसी गंभीर बीमारी (ग्लैंडर) के होने से इनकार किया. उन्होंने कहा कि सबकुछ ठीक है, कोई चिंता वाली बात नहीं है. वहीं घोड़े के मालिक ने इसे किसी के द्वारा शिकायत करने का मामला बताया. कुछ भी हो, मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहता. इसलिए यहां घोड़ों और लोगों की सैंपलिंग ली गई.







Source link

Leave a Reply