Haryana

हरियाणा के जींद जिले में 10 कौए मृत मिले, सैंपल जांच को जालंधर लैब भेजे

जींद में 10 कौओं की मौत. (सांकेतिक फोटो)

जींद में 10 कौओं की मौत. (सांकेतिक फोटो)

Bird Flu: एनिमल हसबेंडरी एवं डायरिंग विभाग ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लिया और कौओं की डेड बॉडी को तुरन्त जालंधर बर्ड फ्लू लैब में भेजा गया है.

जींद. राजस्थान, मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के दौर के बीच हरियाणा के जींद जिले में दस कौओं की संदिग्ध मौत हो गई. इसकी सूचना मिलते ही वन्य प्राणी विभाग तथा पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और मृत कौओं (Dead Crows) के सैंपल लिए गये जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है . वन्य प्राणी विभाग के निरीक्षक मनबीर सिंह ने बताया कि गांव कलौदा कलां में दस कौए मृत पाए गए थे, जिनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं.

उन्होने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद ही कौओं की मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा. पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. रविंद्र हुड्डा ने बताया कि जो कौए मृत मिले थे सैंपल लेने के बाद उन्हें चूने के साथ दफना दिया गया है. उन्होंने आशंका जतायी कि खेतों में किए गए कीटनाशक के छिड़काव या ठंड से भी कौओं की मौत हो सकती है. उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.

कौओं की डेड बॉडी को जालंधर बर्ड फ्लू लैब भेजा गया

एनिमल हसबेंडरी एवं डायरिंग विभाग ने इस मामले में तुरंत संज्ञान लिया और कौओं की डेड बॉडी को तुरन्त जालंधर बर्ड फ्लू लैब में भेजा गया है. वहीं जिले में पोल्ट्री फार्मर के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें कहा गया है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति के पोल्ट्री फार्म के अंदर आने पर मनाही है.जानिए, कैसे फैलता है बर्ड फ्लू और इनके लक्षण

यह एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है, पक्षियों में एक-दूसरे से फैलने वाला है. वायरस काफी संक्रामक होता है. यह उनमें सांस की गंभीर बीमारी का कारण बनता है. इसके कई स्ट्रेन हैं, लेकिन एच5एन1 सबसे खतरनाक है. बुखार (अक्सर तेज बुखार) और बेचैनी, खांसी, गले में खराश और मांसपेशियों में दर्द इसके लक्षणों में शामिल हैं.







Source link

Leave a Reply