Haryana

हरियाणा में मौसम:आज से गहरी धुंध के आसार, शिमला से साढ़े तीन गुना ठंडा नारनौल

ठंड में हो रहा है इजाफा. (File Pic)

ठंड में हो रहा है इजाफा. (File Pic)

मौसम वैज्ञानिकों (Weather scientists) का कहना है कि सोमवार को भी पाला जम सकता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 21, 2020, 7:05 AM IST

चंडीगढ़. हरियाणा शीतलहर की चपेट में है. प्रदेश के नारनौल में रविवार को न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है, जबकि हिमाचल के शिमला (Shimla) में यह 8.1 डिग्री दर्ज किया गया. यानी शिमला के मुकाबले नारनौल (Narnaul) करीब साढ़े तीन गुना ठंडा रहा. वहीं प्रदेश के कुछ इलाकों में सुबह लगातार तीसरे दिन भी पाला जमा. वहीं प्रदेश के अन्य जिलों की बात करें तो अम्बाला में अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री पर आ गया.

हालांकि, दिन में धूप खिलने से ठंड से कुछ राहत मिली. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को भी पाला जम सकता है. हालांकि, अगले 24 घंटे में दो से तीन डिग्री तापमान बढ़ने के आसार हैं. 21 से 24 दिसंबर तक धुंध गहरा सकती है.

पाकिस्तान से जम्मू एंड कश्मीर की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ ने 19 दिसंबर की रात से मौसम में बदलाव लाना शुरू कर दिया. इस बीच दक्षिणी हवाएं भी उत्तरी-पश्चिमी हवाओं संग मिल गई. रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम 4 डिग्री दर्ज किया गया.

मौसम खुश्क रहने की संभावनामौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 25 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने की संभावना है परंतु सोमवार को बादल छाए रहने की संभावना है. अगर बादल गहराते हैं तो दिन का तापमान दो डिग्री तक कम हो सकता है. मंगलवार से 24 दिसंबर तक रात्रि के तापमान में गिरावट आ सकती है. इस बीच सुबह और देर रात्रि धुंध छा सकती है. 25 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के मूव होने से फिर से मौसम में बदलाव आ सकता है. इससे रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी और दिन के तापमान में दो डिग्री तक गिरावट आ सकती है.



Source link

Leave a Reply