Haryana

इन राज्यों में खुलने वाले हैं स्कूल, चलेंगी रेग्युलर क्लासेज, देखें पूरी लिस्ट

इन राज्यों में स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है.

इन राज्यों में स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है.

कोरोना वायरस के कारण पिछले एक साल से बंद स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जानिए किन राज्यों में स्कूलों को कब खोला जाएगा. यहां पूरी लिस्ट देखी जा सकती है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 21, 2020, 12:20 PM IST

नई दिल्ली. पूरे देश में लॉकडाउन की शुरुआत के साथ ही स्कल-कॉलेज बंद हैं. तब से लेकर अब तक बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज दी जा रही हैं. लेकिन इस बीच तमाम राज्य स्कूलों को खोलने की भी कवायद में भी लग गए हैं. हम आपको उन्हीं राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने दिसंबर और जनवरी में स्कूलों को खोलने की तैयारी की है.

झारखंड (Jharkhand)
झारखंड में 21 दिसंबर यानी सोमवार से कंटेनमेंट जोन के बाहर के स्कूलों को खोला जाएगा. लेकिन यहां स्कूलों को अभी केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए ही खोला जा रहा है. जो भी छात्र स्कूल अटेंड करना चाहते हैं उन्हें माता-पिता की अनुमति चाहिए होगी. इसके अलावा डेंटल और मेडिकल कॉलेजों के साथ साथ नर्सिंग स्कूलों में भी क्लासेज चलेंगी.

बिहार (Bihar)बिहार सरकार ने सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 4 जनवरी से खोलने का फैसला लिया है. इन संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. सीनियर क्लासेज और फाइनल ईयर के छात्रों को 4 जनवरी से बुलाया जाएगा जबकि छोटे बच्चों के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला इसके 15 दिन बाद लिया जाएगा.

कर्नाटक (Karnataka)
कर्नाटक में स्कूलों को 6ठीं से 12वीं कक्षा के लिए नए साल में 1 जनवरी से खोलने की तैयारी है. हालांकि, राज्य के शिक्षा मंत्री एस सुरेश ने शनिवार को कहा कि 6ठीं से 9वीं कक्षा के छात्रों को अभिभावकों से लिखित सहमति पत्र लाना होगा. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि जिन छात्रों के अंदर कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं वे क्लास नहीं ले सकेंगे. हालांकि, 6ठीं कक्षा तक के छात्रों को क्लास लेना जरूरी नहीं होगा. कक्षाएं केवल आधे दिन तक ही चलेंगी जिसमें अधिकतम 20 छात्र ही रहेंगे.

पुडुचेरी (Puducherry)
पुडुचेरी में भी क्लासेज 4 जनवरी से खुलेंगी. यहां शुरुआत में सुरक्षा की दृष्टि से क्लास को आधे दिन के लिए खोला जाएगा. बाद में 18 जनवरी से क्लासेज को फुल टाइम ऐक्टिविटी के लिए ओपन कर दिया जाएगा. सरकार ने कहा है कि स्टूडेंट्स, टीचर्स और सभी शैक्षणिक संस्थानों को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को फॉलो करना पड़ेगा.

हरियाणा (Haryana)
हरियाणा में भी स्कूलों को 9वीं और 11वीं क्लास के लिए 21 दिसंबर यानी कि आज से खोलने का फैसला किया गया है. जो भी बच्चे क्लास लेना चाहते हैं उन्हें एक मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट के साथ साथ पैरेंट्स का सहमति पत्र भी जमा करना होगा. जो भी फिटनेस सर्टिफिकेट छात्रों को जमा करना है वह स्कूल खुलने के सिर्फ 72 घंटे पहले का होना चाहिए.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)
मध्य प्रदेश में सरकार ने स्कूलों को 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को 18 दिसंबर से खोल दिया गया है. हालांकि, पहली से 8वीं तक के बच्चों का स्कूल 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है. साथ ही राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि इन क्लासेज के लिए वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

राज्य सरकार के फैसलों को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कई राज्यों में बच्चे स्कूलों को जाते हुए दिखेंगे. हालांकि, इससे पहले उत्तराखंड सहित कई अन्य राज्यों ने भी स्कूलों को खोलने का फैसला किया था लेकिन उन्हें कोविड-19 के मामलों में बढ़ोत्तरी के कारण स्कूलों को बंद करना पड़ा.



Source link

Leave a Reply