Haryana

हरियाणा के राजमिस्त्री को मिला स्वामित्व योजना का लाभ, PM मोदी के सामने ऐसे किया खुशी का इजहार | yamunanagar – News in Hindi

हरियाणा के राजमिस्त्री को मिला स्वामित्व योजना का लाभ, PM मोदी के सामने ऐसे किया खुशी का इजहार

राजमिस्त्री से सीधा संवाद करते पीएम नरेंद्र मोदी

swamitva scheme: मुमताज ने खुद का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि वह राज मिस्त्री है और वह शटरिंग का सामान रखकर अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 12, 2020, 8:08 AM IST

यमुनानगर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड का वितरण 11 अक्टूबर को किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 5 राज्यों के 6 लोगों से वीडियो कान्फ्रेंस (Video Conference) के माध्यम से रूबरू हुए। यमुनानगर में पेशे से राजमिस्त्री मुमताज अली भी इन छह भाग्यशाली लोगों में शामिल थे. मुमताज अली को आज उसकी जमीन का स्वामी बना दिया गया है. कल तक मुमताज को कोई बैंक लोन देने के लिए तैयार नहीं था मगर आज खुद बैंक उससे संपर्क कर रहे है. मगर इससे भी ज्यादा मुमताज इस बात से खुश है कि खुद पीएम मोदी ने उससे बात की. मुमताज के घर आज ईद जैसा माहौल है, मिठाईयां खाने खिलाने का दौर चल रहा है.

बता दें कि  यमुनानगर के गांव तुगुलपुर का आम आदमी पेशे से राजमिस्त्री मुमताज अली अब आम नहीं रहे. मुमताज अली देश के उन 6 भाग्यशाली लोगों में शामिल थे जिनसे रविवार को देश के प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात की. गौरतलब है कि रविवार को भारत सरकार द्वारा स्वामित्व योजना का पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया गया जिसमें देश के छह लोगों को पीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीधी बात करने के लिए चयनित किया गया. इनमें हरियाणा, यमुनानगर के मुमताज अली, मध्यप्रदेश के दशरथ सिंह, उतर प्रदेश, बाराबंकी के राममिलन और बारामती, उत्तराखंड के सुरेश चंद्र, महाराष्ट्र के विश्वनाथ शामिल थे.

इस बातचीत के बाद मुमताज अली की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. मुमताज की मानें तो वह छोटे से गांव का छोटा सा इंसान है प्रधानमंत्री ने उससे बात कर उसके और उसके गांव का मान सम्मान बढ़ाया है. मुमताज ने स्वामित्व योजना की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना का आम आदमी को बहुत फायदा होगा. इससे मालिकाना हक मिलेगा जिसके बाद बैंक लोन देगा और उससे लोग अपने व्यापार को और बढ़ा पाएंगे.

पीएम मोदी से बात करने की खुशीमुमताज ने खुद का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि वह राज मिस्त्री है और वह शटरिंग का सामान रखकर अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं. मगर उन्हें कोई बैंक लोन देने के लिए तैयार नहीं था लेकिन अब एचडीएफसी बैंक ने उन्हें तीन लाख लोन देने की बात कही है. मगर इससे भी ज्यादा खुशी मुमताज को इस बात से हैं कि खुद प्रधानमंत्री ने उनसे बात की है.

जिला राजस्व अधिकारी ने कही ये बात

जिला राजस्व अधिकारी अभिषेक कुमार का कहना है कि प्रधानमंत्री स्वामित्व स्कीम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है. जिसमें प्रत्येक जिले के 11 गांव लिए गए हैं. इन गांवों का लाल डोरा खत्म करके उनके मालिकों को उनके प्रॉपर्टी आईडी बनाकर रजिस्ट्री प्रदान की जाएंगी. यमुनानगर जिला में ऐसी 1300 रजिस्ट्री तैयार कर दी गई हैं.



Source link

Leave a Reply