मुरथल के ‘सुपर-स्प्रेडर’ ढाबों के जरिये 10 हजार लोगों तक पहुंचा Corona! कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग शुरू | sonipat – News in Hindi

नई दिल्ली. हरियाणा के मुरथल में पिछले एक सप्ताह में कम से कम 10,000 लोगों ने दो फेमस ढाबों (Dhabas) में खाने का मजा लिया. एनएच किनारे स्थित इन दोनों ढाबों को अब सील कर दिया गया है. क्योंकि यहां के 75 कर्मचारी कोरोना संक्रमित (Corona Infected) पाए गये हैं. अब यहां आने वाले सभी लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है. इसके लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग (Contact Tracing) का काम चल रहा है.

जिले के अधिकारियों ने कहा कि संभावित संक्रमित लोगों की पहचान के लिए बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट -ट्रेसिंग का काम चल रहा है, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती का काम है.

अभिनेता धर्मेंद्र के ढाबे के भी कर्मचारी निकले संक्रमित 

सोनीपत के जिला आयुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि हमने बुधवार को अमरीक सुखदेव ढाबा के 360 कर्मचारियों के नमूने एकत्र किए. उनमें से 65 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गए. जबकि दूसरे गरम धर्म ढाबे के भी 10 कर्मचारी संक्रमित निकले हैं. ये ढाबा अभिनेता धर्मेंद्र का है.जिला आयुक्त ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में इन सुपर-स्प्रेडर ढाबों में जाने वाले सभी ग्राहकों का पता लगाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है.

कोरोना जांच के लिए चलाई जा रही स्क्रीनिंग ड्राइव

दरअसल सोनीपत जिला प्रशासन एनएच के किनारे पर स्थित ढाबों के कर्मचारियों की कोरोना जांच के लिए स्क्रीनिंग ड्राइव चला रखा है. इसी दौरान इन दोनों सुपर-स्प्रेडर ढाबों का पता चला है.

आयुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए ढाबों पर नियमित जांच अभियान चला रहा है, ताकि ये सुरक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने को मजबूर होंगे.

दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग पर हैं ढाबे

दिल्ली से लगभग 70 किलोमीटर दूर मुरथल में एनएच के किनारे कई ढाबे हैं. यहां दिल्ली से चंडीगढ़ जाने और लौटने वालों की भीड़ लगी रहती है. इन ढाबों के परांठे काफी फेमस हैं. लिहाजा आसपास के जिले के लोग भी वीकेंड मस्ती करने यहां पहुंचते हैं. और जायके का मजा लेते हैं.

केंद्र सरकार ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के बाद जीवन को पटरी पर लाने के लिए अनलॉक के तहत अंतरराज्यीय आवागमन की अनुमति दी है. जिसके बाद लोग अब दूसरे राज्यों यात्रा कर रहे हैं.

जिले के अधिकारियों की माने तो महीनों से बंद रहे इन ढाबों के खुलने से इनदिनों यहां लोगों की काफी भीड़ देखी जा रही है, जिससे कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ गई है.

सोनीपत में 190 नये मामले सामने आए

बता दें कि हरियाणा में गुरुवार को कोरोना से 19 लोगों की मौत हो गई. जबकि अबतक के एक दिन में सबसे ज्यादा 1,881 मामले सामने आए. सिर्फ सोनीपत जिले में 190 कोरोनावायरस के केस पाये गये.



Source link