हरियाणा: सफेद मक्खी का कहर, कपास की फसल हुई ख़राब, किसानों ने की मुआवजे की मांग | sirsa – News in Hindi

हरियाणा: सफेद मक्खी का कहर, कपास की फसल हुई ख़राब, किसानों ने की मुआवजे की मांग

टिड्डियों के बाद अब सफेद मक्खियों से किसान परेशान

सफ़ेद मक्खी (White Fly), ब्लास्ट की बीमारी के कारण उनकी नरमे, कपास की 60 – 70 फीसदी फसल ख़राब हो गई है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    September 3, 2020, 2:56 PM IST

सिरसा. हरियाणा के सिरसा जिले में सफ़ेद मक्खी (White Fly) के कारण नरमे, कपास की सैंकड़ों एकड़ फसल ख़राब हो गई है. किसानों के मुताबिक 60 से 70 फीसदी फसल ख़राब हो चुकी है. पीड़ित किसानों ने सरकार से खराब हुई फसलों के मुआवजे की मांग (Demand) की है वही जिला प्रशासन की और से  ख़राब हुई फसलों का जायजा लिया गया. सिरसा के डीसी ने फसलों के नुकसान के लिए सर्वे करने के आदेश दिए है.

बता दें कि सिरसा के गाँव अरनियांवाली, दड़बा, नाथूसरी कला , नहराना , माधोसिघाना सहित अनेक गांवों में नरमे, कपास की फसल ख़राब हो गई है. ख़राब हुई फसल की शिकायत मिलने के बाद सिरसा के डीसी रमेश चंद्र और कृषि विभाग के अधिकारियों ने फसल का जायजा लिया. डीसी ने अधिकारियों को ख़राब हुई फसलों के नुकसान के लिए सर्वे करने के आदेश दिए.

किसानों की फसल खराब

किसान विक्रम, भरत सिंह और सुरजीत सिंह ने बताया कि सफ़ेद मक्खी, ब्लास्ट की बीमारी के कारण उनकी नरमे, कपास की 60 – 70 फीसदी फसल ख़राब हो गई है. किसानों ने सरकार से उचित मुआवजे की मांग की है. वहीं सिरसा के डीसी रमेश चंद्र ने बताया कि ख़राब हुई फसलों के नुकसान के लिए अधिकारियों को सर्वे करने के आदेश दिए गए है.सरकार को भेजी जाएगी रिपोर्ट

केंद्रीय कपास अनुसंधान केंद्र सिरसा के निदेशक डॉ. ओपी टूटेजा का कहना है कि केंद्र की टीम ने सिरसा, फतेहाबाद व भिवानी जिले में सर्वे किया है. सर्वे में सफेद मक्खी व जड़ गलन से फसल खराब हुई है. इसकी रिपोर्ट तैयार कर ली गई है. रिपोर्ट केंद्र सरकार व राज्य सरकार को भेजी जाएगी.



Source link