MRI, BPL and SC tests will be free for normal patients at less than 50% rate | सामान्य मरीजों का 50% से कम रेट पर होगा एमआरआई, बीपीएल व एससी के टेस्ट फ्री होंगे

अम्बाला21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अम्बाला | कैंट के सिविल अस्पताल में उद् घाटन के दाैरान एमआरआई मशीन को देखते स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

  • कैंट सिविल अस्पताल में 1.5 टेस्ला मशीन का शुभारंभ, 55 तरह के स्कैन हाे सकेंगे, संचालक का दावा- हमारी कीमत निजी सेंटराें से 50 प्रतिशत कम
  • बीएमआर डायग्नोस्टिक सेंटर लिमिटेड ने प्रोजेक्ट पर 6.5 करोड़ रुपए खर्चे

कैंट सिविल अस्पताल में मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एमआरआई) स्कैन के लिए इंस्टॉल 1.5 टेस्ला मशीन का स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुभारंभ किया। स्वास्थ्य विभाग ने एमआरआई स्कैन की सुविधा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर शुरू की है। बाबा मोहन राम (बीएमआर) डायग्नोस्टिक सेंटर लिमिटेड ने प्रोजेक्ट पर 6.5 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। सेंटर में बीपीएल, एससी और हरियाणा कर्मचारियों को नि:शुल्क सुविधा मिलेगी। सेंटर में एक मरीज के 55 तरह के स्कैन हो पाएंगे।

बीएमआर सेंटर संचालक डाॅ. विशाल गर्ग ने उनके टेस्ट के रेट निजी सेंटरों से 50 प्रतिशत कम होने का दावा किया है। डायरेक्टर डाॅ. सचिन गोयल ने बताया कि कैंट के अलावा ऋषीकेश, सहारनपुर, हल्दवानी और ग्रेटर नोएडा में सेंटर चल रहे हैं।

मशीन ऐसे पता लगाती है शरीर में दिक्कत कहां : रेडियोलॉजिस्ट डाॅ. नवीन ने बताया कि पूरे शरीर में जहां-जहां हाइड्रोजन होता है, उसके स्पिन यानी घूमने से एक इमेज बनती है। हाइड्रोजन स्पिन के जरिए बने इमेज से शरीर की काफी दिक्कतों का पता लगाया जा सकता है। यह एडवांस मशीन है और दोनों तरफ से खुली है।

जांच कराने वाला व्यक्ति मोटराइज्ड बेड पर लेटता है और फिर वो भीतर जाता है। सेंटर में स्थाई रेडियोलॉजिस्ट होगा और 3 अन्य डाॅक्टर्स सेंटर से जुड़े होंगे। मरीजों के लिए सेंटर 24 घंटे ओपन रहेगा। अनिल विज ने कहा कि अस्पताल में सीटी स्कैन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड की सुविधाएं पहले से मुहैया करा दी गई थी। अब पीपीपी मोड पर एडवांस एमआरआई की सुविधा मुहैया करा दी गई है।

रियल्टी चेक : निजी सेंटर के दाम 4 गुना ज्यादा
भास्कर टीम ने जब पंजाबी मोहल्ला में स्थित एक निजी सेंटर पर जाकर स्पाइन स्क्रीनिंग की एमआरआई कराने के बारे में पूछा तो बताया गया कि यदि स्पाइन स्क्रीनिंग की 3 बार एमआरआई होगी। एक स्पाइन स्कैन करने पर 5500 रुपए लिए खर्च आएगा। 3 बार स्कैन होने पर कुल 16,500 रुपए मरीज को देने होंगे। लेकिन अब निजी सेंटर में मरीजों को ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि सिविल अस्पताल कैंट में एक बार में स्पाइन स्क्रीनिंग एमआरआई कराने पर 1410 रुपए का खर्च आएगा और 3 बार स्कैन होने पर 4230 रुपए खर्चा आएगा।

0

Source link