India

Supreme Court Committee Report Valuation of Trees for first time, Price of a tree is Rs 74500 per year | कितनी होती है एक पेड़ की कीमत? Supreme Court की समिति ने आकलन के बाद बताया- सालाना 74,500 रुपये

नई दिल्ली: क्या आप बता सकते हैं कि एक पेड़ की कीमत कितनी होती है और साल-दर-साल यह कितना बढ़ती है. इस बात का खुलासा सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की एक कमेटी की रिपोर्ट में हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में एक कमेटी का गठन किया था, जिसको पेड़ों के मूल्यांकन की जिम्मेदारी दी गई थी.

कितनी होती है एक पेड़ की कीमत?

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट सामने आ गई है, जिसके अनुसार किसी भी एक पेड़ की कीमत 74 हजार 500 रुपये प्रति सालाना हो सकती है. इसके साथ ही कमेटी ने कहा कि हर साल पेड़ की कीमत में ये राशि जुड़ती चली जाती है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली की बहनों ने किया Ayodhya में मस्जिद की जमीन पर दावा, SC में याचिका दायर

लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट ने क्यों गठित की थी कमेटी

दरअसल, पश्चिम बंगाल (West Bengal) में 5 रेलवे ओवर ब्रिज का काम होना था, लेकिन इसके निर्माण के लिए 300 पेड़ों को काटने की जरूरत थी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने पेड़ों के मूल्यांकन के लिए एक कमेटी का गठन किया, जिसने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इन 300 पेड़ों की कीमत 2.2 अरब रुपये हो गई है.

किस आधार पर तय की गई पेड़ की कीमत

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की कमेटी ने पेड़ की कीमत का पता लगाने के लिए लकड़ी के दामों के अलावा उसके द्वारा दिए जा रहे ऑक्सीजन, कंपोस्ट, उम्र और अन्य सुविधाओं को आधार बनाया है. पेड़ की कीमत में ऑक्सीजन की कीमत 45 हजार रुपये, उर्वरकों की कीमत 20 हजार और लड़की की कीमत करीब 10 हजार रुपये लगाई गई है.



Source link

Leave a Reply