India

Punjab government announced corona vaccine for all | Covid-19 Vaccine updates: पंजाब में सभी को फ्री में मिलेगी कोरोनी वैक्सीन

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि राज्य के सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मुफ्त में दी जाएगी. खास बात ये है कि पंजाब सरकार पहले दौर से ही सभी आम और खास नागरिकों को वैक्सीन की खुराक देने जा रही है. जबकि केंद्र सरकार ने पहले दौर के लिए जिन 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षाबल और 50 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग शामिल हैं, जो कोरोना से ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं.

अस्पताल में आने वाले सभी लोगों को लगेगा टीका: सरकार

पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब में सभी नागरिकों को मुख्य में कोरोना का टीका (Covid-19 Vaccine) लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वैक्सीन की 2 लाख 40 हजार डोज आ चुकी हैं. ये न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को लगाए जाएंगे, बल्कि सरकारी अस्पतालों में जो भी लोग आएंगे, उन्हें भी वैक्सीन लगाई जाएगी.

Covishield vs Covaxin: क्या वैक्सीन लगवाने वालों को होगा टीका चुनने का विकल्प? जानें जवाब

16 जनवरी से देश भर में कोरोना वैक्सिनेशन की शुरुआत

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू होने जा रहा है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिली है.

कितनी है किस वैक्सीन की कीमत

केंद्र सरकार सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से कोविशील्ड (Covishield) की 1.1 करोड़ डोज खरीद रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ने इसकी कीमत सरकार के विशेष अनुरोध के बाद ही 200 रुपये प्रति खुराक रखी है. वहीं सरकार भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से कोवैक्सीन (Covaxin) की 55 लाख खुराक लेने पर सहमति जताई थी, जिसकी कीमत 38.5 लाख रुपये है.

वैक्सीन की दो डोज में कितना अंतर?

28 दिन के अंतराल पर टीके  (Corona Vaccine) की दूसरी खुराक दी जाएगी और इसका असर 14 दिनों के बाद दिखेगा. पहले चरण में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना योद्धाओं को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जाएगा.



Source link

Leave a Reply