India

India in strong position on Corona Vaccine, Ministry of Health said | कोरोना वैक्सीन पर भारत मजबूत स्थिति, जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने किन्हें दिया क्रेडिट

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का अभियान 16 जनवरी से शुरू होने वाला है. उससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने लोगों को इस बीमारी से सतर्क रहने और कोरोना प्रोटोकॉल का लगातार पालन करने की अपील की है. 

भारत में कोरोना के मामले घट रहे हैं

दिल्ली में आयोजित हुई प्रेस वार्ता में मंत्रालय ने कहा कि कोरोना (Corona) की स्थिति पूरे विश्व में चिंताजनक है. भारत में कोरोना के केस लगातार घट रहे हैं. इसके बावजूद हमें कोताही नहीं बरतनी है और लगातार सावधान रहना है. 

10 लाख लोगों में कोरोना के 7593 केस 

मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक भारत में प्रति 10 लाख लोगों पर कोरोना (Corona) संक्रमण के फिलहाल 7593 केस हैं. जबकि मौत के मामले प्रति 10 लाख पर 109 है. देश में पिछले हफ्ते मौत की दर 1.2 प्रतिशत रही. भारत में कोरोना संक्रमण पर बेहतर स्थिति का कारण यहां पर केंद्र और राज्य सरकारों के बीच बेहतर समन्वय रहा है. सभी लोगों को इस समन्वय को बनाकर रखना है. 

मई 2020 में देश में बनी टास्क फोर्स

मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि वैक्सीन और दवाई के लिए मई 2020 में टास्क फोर्स बनाई गई थी. यही कारण है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की लड़ाई में आज भारत मजबूत स्थिति में खड़ा है. देश में अब तक कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (CoVaccine) के टीकों को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. ये दोनों ही टीके सभी मापदंडों पर खरे उतरे हैं. इसके अलावा जाइडस कडीला वैक्सीन को फेज 3 ट्रायल की अनुमति दे दी गई है और स्पूतनिक का फेज 3 ट्रायल देश में चल रहा है. इसके चलते अगले कुछ महीनों में देश को कई नई कोरोना वैक्सीन मिल जाएंगी. 

विदेशी कोरोना वैक्सीन के दाम महंगे

मंत्रालय ने कहा कि फाइजर वैक्सीन की प्रति डोज के दाम  1400 रुपये से ज्यादा है. इसकी दो डोज की कीमत 2800 रुपये से ऊपर पड़ेगी. वहीं मॉडेर्ना के टीके की कीमत 2300 से 2700 रुपे प्रति डोज पड़ेगी. सिनो फार्म टीके की कीमत 5650 रुपये प्रति डोज है. जबकि स्पूतनिक डोज की रूस में कीमत 734 रुपये प्रति डोज रखी गई है. भारत में यह डोज कितने में मिलेगी, इसका अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है.

सबसे सस्ता कोरोना का टीका भारत में

इन सब की तुलना में भारत में कोविशील्ड (Covishield) टीके की कीमत 200 रुपये प्रति डोज रखी गई है. यह दुनिया की सबसे सस्ती और इफेक्टिव डोज है. सरकार ने 1 करोड़ 10 लाख डोज के लिए सीरम इंस्टिटयूट को ऑर्डर किया है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि लोग बिना जानकारी पाए कोरोना वैक्सीन के दामों पर सवाल उठा रहे हैं, जो उचित नहीं है. 

ये भी पढ़ें- अगले कुछ दिनों में शुरू होगा वैक्सीनेशन, सरकार ने बताया कैसे लगवा सकेंगे Corona Vaccine

देश में 16 जनवरी से शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन

मंत्रालय ने कहा कि देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए राज्य सरकारों के साथ बढ़िया तालमेल के साथ काम चल रहा है. वैक्सीनेशन के लिए 3 बार ड्राई रन हो चुके हैं और अभियान में शामिल लोगों को ट्रेंड किया जा चुका है. अभियान को सफल बनाने के लिए जनभागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है. सरकार की कोशिश रहेगी कि वैक्सीन अभियान का असर दूसरी स्वास्थ्य सेवाओं पर न पड़े. 

LIVE TV



Source link

Leave a Reply