India

Coronavirus vaccine Updates : Covishield to reach 13 cities on January 12 | पुणे से दिल्ली पहुंची Covishield Vaccine, राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट में रखी जाएगी वैक्सीन

नई दिल्ली: भारत में 16 जनवरी से कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सिनेशन शुरू होने से पहले कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की पहली खेप पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से दिल्ली पहुंच चुकी है. सीरम इंस्टीट्यूट से मंगलवार सुबह तड़के तीन ट्रक पुणे के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए निकले थे, जो देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजी जाएगी.

आज इन शहरों में भेजी जाएगी वैक्सीन

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से वैक्सीन के 478 बॉक्स देश के 13 शहरों में पहुंचाए जाएंगे. हर बॉक्स का वजन लगभग 32 किलो है. वैक्सीन से भरे ट्रकों को रवाना करने से पहले सीरम इंस्टीट्यूट में पूजा की गई. पहले चरण में दिल्ली के अलावा अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर में हवाई रास्ते से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है. जबकि मुंबई में सीधे ट्रक के जरिए वैक्सीन भेजी जाएगी.

लाइव टीवी

16 जनवरी से देशभर में दी जाएगी वैक्सीन

सरकार ने शनिवार (9 जनवरी) को बताया था कि देशभर में टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा. फर्स्ट फेज में कोरोना का टीका हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया जाएगा, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और फिर गंभीर बीमारी से पीड़ित 50 साल के कम उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है.



Source link

Leave a Reply