India

DNA ANALYSIS India draw against australia sydney third test match | भारत से जीत के लिए ऑस्‍ट्रेलिया का असभ्‍य खेल, क्रिकेट की रूल बुक का बनाया मजाक

नई दिल्‍ली:  अंग्रेजी में एक कहावत है- Once a Cheater, Always a Cheater. हिंदी में इस कहावत का मतलब है- जो एक बार धोखेबाजी करता है, वो व्यक्ति हमेशा धोखेबाज ही रहता है. सभ्य होने का दिखावा करने वाली ऑस्‍ट्रेलिया की क्रिकेट टीम ऐसी ही है.

ऑस्‍ट्रेलिया को उम्मीद थी कि वो इस मैच को आसानी से जीत लेगा

ऑस्‍ट्रेलिया, भारत से सिडनी में तीसरा टेस्‍ट मैच नहीं जीत पाया. टीम इंडिया के 5 खिलाड़ियों को आउट करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को उम्मीद थी कि वो इस मैच को आसानी से जीत लेगा. लेकिन उसकी इस उम्मीद को भारतीय बैट्समैन हनुमा विहारी और ऑल राउंडर  रविचंद्रन अश्विन ने नाकाम कर दिया. टीम इंडिया की इस जोड़ी ने ऑस्‍ट्रेलिया के साम-दाम, दंड-भेद सबको विफल कर दिया. टेस्ट मैच के आखिरी दिन, टीम इंडिया के दोनों बैट्समैन आखिरी गेंद तक क्रीज़ पर टिके रहे और ऑस्‍ट्रेलिया को जीतने नहीं दिया.  हालांकि ये टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया, लेकिन क्रिकेट के जानकार ऑस्ट्रेलिया के 11 खिलाड़ियों और भारत के 2 खिलाड़ियों के बीच हुए इस मुकाबले को भारत की जीत बता रहे हैं. 

क्रिकेट की रूल बुक का बनाया मजाक

ये टेस्ट मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ियों की और उनके दर्शकों की असभ्यता के लिए याद किया जाएगा.  क्रिकेट को Gentleman’s Game कहा जाता है.  ग्राउंड पर प्‍लेयर्स से उम्मीद की जाती है कि वो सभ्य लोगों की तरह खेलेंगे, किसी दूसरे प्‍लेयर  से नहीं उलझेंगे. हार और जीत दोनों को ही समान रूप से स्वीकार करेंगे. लेकिन इस टेस्‍ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने क्रिकेट की रूल बुक का मजाक बना दिया.

मैच जीतने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के प्‍लेयर्स किस स्तर तक असभ्य बन जाते हैं. उसे आप आज की 3 घटनाओं से समझ सकते हैं.  सबसे पहले आप ग्राउंड  पर ऑस्‍ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन और भारत के ऑल राउंडर आर अश्विन के बीच हुई बातचीत को समझिए.

टिम पेन लगातार आर अश्विन का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं.  वीडियो में टिम पेन कहते हैं- Gabba Test (गाबा टेस्ट) के लिए और इंतजार नहीं कर सकता.  जिसके जवाब में अश्विन कहते हैं- तुम्हें भारत में देखने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता, वो तुम्हारी आखिरी सीरीज होगी. अश्विन का जवाब सुनकर टिम पेन झल्ला जाते हैं और जवाब में अपशब्द कहते हैं.  अब हम आपको ऑस्ट्रेलिया की एक और असभ्यता दिखाते हैं. 

नियमों के खिलाफ भी चली गई टीम

ऑस्ट्रेलिया के एक और खिलाड़ी मैथ्‍यू वेड, भारतीय बल्लेबाज आर. अश्विन का मजाक उड़ा रहे हैं.  मैथ्‍यू वेड एक गेंद को रोकने के बाद अश्विन की तरफ ऐसे बढ़े जैसे वो अश्विन को डराना चाहते हैं. इसके बाद वेड ने ऐसी एक्टिंग की जैसे उन्हें चोट लग गई है.  लेकिन वेड असल में अश्विन का मजाक उड़ा रहे थे क्योंकि अश्विन को कुछ देर पहले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद से चोट लगी थी. जीत के लिए परेशान टीम ऑस्ट्रेलिया नियमों के खिलाफ भी चली गई. 

बैटिंग गार्ड के निशान को मिटाने की कोशिश

स्‍टीव स्मिथ क्रीज़ से भारत के बल्लेबाज ऋषभ पंत के बैटिंग गार्ड के निशान को मिटाने की कोशिश की. स्टीव स्‍मिथ कितने सभ्य क्रिकेटर हैं, दुनिया को पता है. स्मिथ वही ऑस्‍ट्रेलियन प्‍लेयर हैं, जिन्हें बॉल टेंपरिंग स्‍कैंडल  में दोषी पाया गया था और 1 वर्ष तक क्रिकेट खेलने का प्रतिबंध भी लगा था.  वर्ष 2018 में स्‍टीव स्मिथ ने स्वीकार किया था कि उन्होंने अपनी टीम के बॉलर  को बॉल टेंपरिंग करने को कहा था. 

इस विश्लेषण की शुरुआत में हमने इसलिए कहा था कि जिसने एक बार धोखेबाजी की, वो बार-बार ऐसा करता है. स्‍टीव स्मिथ अगर वाकई सभ्य होते, तो वो इस तरह की हरकत नहीं करते.  लेकिन उन्होंने इस हरकत से बता दिया कि वो बिल्कुल नहीं बदले हैं. वो वही स्‍टीव स्मिथ हैं,  जो बॉल टेंपरिंग भी करवाते हैं और क्रीज़ पर विपक्षी बल्लेबाजों के बैटिंग गार्ड के निशान भी मिटाते हैं. 



Source link

Leave a Reply