India

Modi government constitutes 85-member committee celebrate Netaji Subhash Chandra Bose 125th birth anniversary | नेता जी की 125वीं जयंती मनाने के लिए बनी हाई लेवल कमेटी, विपक्ष के इन बड़े नेताओं को मिला स्थान

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की 23 जनवरी को 125वीं जयंती है. इस बार नेताजी की जयंती को बड़े स्तर पर मनाने की तैयारी केन्द्र सरकार ने शुरू कर दी है.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हाई लेवल कमेटी का गठन

केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक हाई लेवल कमेटी (High Level Committee) का गठन किया है. यह कमेटी दिल्ली, कोलकाता और देश- विदेश में नेताजी की जयंती मनाने की रूपरेखा तैयार करेगी. नेताजी (Netaji Subhash Chandra Bose) की जयंती पर कई कार्यक्रम किए जाएंगे. दिल्ली के लाल किले के नेताजी म्यूजियम से लेकर कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल तक कई कार्यक्रम किए जाएंगे. सूत्र बता रहे हैं कि अंडमान निकोबार में भी नेताजी की जयंती पर बड़ा कार्यक्रम किया जाएगा. 

कमेटी में कुल 85 लोगों को मिला स्थान 

नेताजी की 125वीं जयंती (Netaji Subhash Chandra Bose 125th Birth Anniversary) मनाने के लिए पीएम मोदी की अध्यक्षता में अलग अलग फ़ील्ड और सभी राजनीतिक दलों से कुल 85 सदस्य इस कमेटी में रखे गए हैं. गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल समेत केन्द्र सरकार के कई मंत्री और सांसद भी शामिल हैं. इसमें नेताजी के परिवार और उन पर रिसर्च करने वाले कई महत्वपूर्ण लोग भी शामिल हैं. 

डॉ मनमोहन समेत कई विपक्षी नेता भी शामिल

खास बात यह है कि हाईलेवल कमेटी में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अधीर रंजन चौधरी, पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल है. मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, मेघालय के मुख्यमंत्री भी इस कमेटी में शामिल किए गए हैं. 

नेताजी के परिवार भी कमेटी में शामिल किए गए

अन्य बड़ी हस्तियों की बात करें तो क्रिकेटर सौरव गांगुली, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, अभिनेत्री काजोल, फिल्म निर्माता कौशिक गांगुली, फुटबॉलर सुब्रत भट्टाचार्य और शिक्षाविद जेएस राजपूत भी इस कमेटी (High Level Committee) के सदस्य बनाए गए हैं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार से उनकी बेटी अनीता बोस, भतीजे अरेंधु बोस, चंद्रकुमार बोस और रेणुका को कमेटी में रखा गया है.  

ये भी पढ़ें- नेताजी बोस की मौत के रहस्य की तरह ही उलझी है, उनके गायब खजाने की गुत्थी

पीएम ने फिर जताया, देश की धरोहर हैं नेताजी

पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले इस बार नेताजी की जयंती (Netaji Subhash Chandra Bose 125th Birth Anniversary) काफी महत्वपूर्ण बताई जा रही है. बंगाली अस्मिता से जोड़ते हुए इस बार चुनाव से पहले TMC और बीजेपी दोनों ही अपने अपने ढंग से जयंती मनाने की तैयारी कर रही हैं. लेकिन केन्द्र सरकार की इस हाई लेवल कमेटी में सभी दलों के सदस्यों को जगह देकर पीएम मोदी ने स्पष्ट कर दिया है कि नेताजी देश की धरोहर हैं.

LIVE TV



Source link

Leave a Reply