India

Year’s last Luner Eclipse on 30th November, know about timing | इस दिन होगा साल का Luner Eclipse, जानें- कब होगा सूतक काल

नई दिल्ली: इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) 30 नवंबर को मिल रहा है. ये चंद्रग्रहण दीपावली के ठीक 16 दिन बाद पड़ रहा है. इसमें बड़ी बात यह है कि यह चंद्र ग्रहण अमेरिका (USA) समेत विश्व के कई देशों में देखा जाएगा, लेकिन भारत में नहीं.

ये है सूतक का समय
30 नवंबर, 2020 को लगेगा चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को दोपहर 1:04 बजे से शुरू होगा ग्रहण इस दौरान ग्रहण का मध्यकाल 30 नवंबर की दोपहर 3:13 बजे होगा. चंद्र ग्रहण के समाप्त होने का समय 30 नवंबर की शाम 5:22 बजे है.

सूतक काल पर आस्थानुसार करें फैसला
साल का अंतिम चंद्रग्रहण यहां नहीं दिखाई देगा, ऐसे में भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा, हालांकि कुछ लोग सूतक काल मानकर इस दौरान कुछ भी शुभ काम नहीं करते हैं. यह अपनी-अपनी आस्था पर निर्भर करता है कि वह देश में नहीं दिखने वाले चंद्रग्रहण के दौरान सूतक काल को प्राथमिकता देता है या नहीं. पूजारी-विद्वानों का कहना है कि उपछाया चंद्र ग्रहण लगने के चलते इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा.

अंतिम सूर्यग्रहण 14 दिसंबर को
साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 14 दिसंबर, 2020 को लगेगा. सूर्य और चंद्र ग्रहण को मिलाकर अब तक कुल 4 ग्रहण लग चुके हैं. साल का अंतिम सूर्य ग्रहण दिसंबर में लगेगा.



Source link

Leave a Reply