India

pm narendra modi lay foundation stone of rural drinking water supply projects Jalshakti for uttar pradesh With cm yogi Adityanath

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश के अंतर्गत विंध्य क्षेत्र के जनपद मिर्जापुर और सोनभद्र में 2,995 राजस्व ग्रामों की 42 लाख आबादी को लाभ पहुंचाने वाली 5,555 करोड़ की 23 ग्रामीण पाइप पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया है. कार्यक्रम में लखनऊ से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी उपस्थिति रहे.

3000 गांवों तक पानी पहुंचेगा
इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है. ये विश्वास, उत्साह आप में मैं देख पा रहा हूं. पानी के प्रति आप में संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रही है. सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है. आने वाले समय में इन योजनाओं के जरिए 3000 गांवों तक पानी पहुंचेगा. लाखों परिवारों को स्वच्छ पानी मिलेगा. इससे यूपी के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी.

यह भी पढ़ें: उन लोगों को न भूलें जिन्होंने भगवान राम के अस्तित्व पर सवाल खड़ा किया था: PM मोदी

हर घर जल पहुंचाने का अभियान
पीएम मोदी ने कहा, विंध्याचल हो या बुंदेलखंड पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी कई सालों तक अभाव का क्षेत्र बना रहा. इतनी नदियां होने के बाद भी इसकी पहचान सबसे अधिक सूखा प्रभावित क्षेत्रों में रही है. इस वजह से बहुत से लोग यहां से पलायन कर गए, इन समस्याओं को दूर करने के लिए हमने निरंतर काम किया है. हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब डेढ़ साल हो रहे हैं. इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है. इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं.

LIVE TV

सीएम योगी की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की तारीफ करते हुए कहा, यूपी में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान भी काम नहीं रुका. उत्तर प्रदेश की छवि बदल रही है. एक साथ कई मोर्चों पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा, जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है. इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है. गंदे पानी से होने वाली अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है.

 



Source link

Leave a Reply