India

Flats ready for MPs in New Delhi, PM Modi will inaugurate on 23 November | 213 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए सांसदों के नए आवास, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के BD मार्ग पर गंगा यमुना सरस्वती (Ganga Yamuna Saraswati)  के नाम से तीन टावर बनाए गए हैं, जिसमें सांसदों के 76 आवास तैयार किए गए हैं. सांसदों के इस नए आवास का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा 23 नवंबर को किया जाएगा. इसके पहले पीएम मोदी नॉर्थ एवेन्यू में सांसदों के लिए डुप्लेक्स आवास का इनॉग्रेशन भी कर चुके हैं.

76 फ्लैट के लिए रखा गया था 213 करोड़ का बजट
सांसदों के फ्लैट में 4 बेडरूम के अलावा ऑफिस अलग से बनाया गया है. इसके साथ ही उनके दो स्टाफ के लिए अलग स्टाफ क्वार्टर बनाए गए हैं. इसमें दो बालकनी दो हॉल 4 टॉयलेट भी शामिल हैं. इसके साथ ही सांसदों के आवास में पूजा घर अलग से बनाया गया है. लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया कि 76 फ्लैट बनाने के लिए 218 करोड़ लागत रखी गई थी. हालांकि इसमें 30 करोड़ रुपए की बचत की गई है.

ये भी पढ़ें:- Drugs Case: कॉमेडियन भारती सिंह गिरफ्तार, NCB के सामने कबूली ड्रग्स लेने की बात

बिल्डिंग में सांसदों को मिलेंगी ये सभी सुविधाएं
ये सभी आवास ग्रीन बिल्डिंग के कांसेप्ट पर आधारित हैं. हर टावर में चार लिफ्ट लगाई गई हैं. इसके अलावा दोनों तरफ सीढ़ियां भी बनाई गई हैं. गंगा यमुना सरस्वती के नाम से तैयार यह तीनों टावर सुरक्षा के लिहाज से फुलप्रूफ हैं. हर जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. आग से बचाव के भी सारे प्रबंध किए गए हैं. CPWD इनका निर्माण किया है हर टावर के ऊपर सोलर पैनल लगाए गए हैं. हर टावर के बेसमेंट और ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. हर फ्लैट में पंखा एसी सोलर लैंप और पूरी तरह से साज-सज्जा की गई है मॉड्यूलर किचन तैयार किए गए हैं.

LIVE TV



Source link

Leave a Reply