India

One spoon Corona has infected 5 crore people in the world |एक चम्मच कोरोना से दुनिया बर्बाद, दुनिया में इतने करोड़ लोग हो चुके हैं संक्रमित

नई दिल्ली: आज आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि सिर्फ एक चम्मच कोरोना (Corona) वायरस ने पूरी दुनिया को संक्रमित कर दिया है. 

एक अनुमान के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस की कुल मात्रा लगभग 8 मिली लीटर है यानी औसतन एक चम्मच (One spoon Corona). चम्मच की क्षमता लगभग 6 ML होती है. ऐसे में सिर्फ एक चम्मच कोरोना वायरस दुनिया के 5 करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों को अब तक संक्रमित कर दिया है.  

Australia के एक गणितज्ञ Matt Parker ने खुद के बनाए हुए एक फॉर्मूले के आधार पर ये अनुमान लगाया है. सबसे पहले उन्होंने ये पता लगाया कि कोरोना वायरस की कितनी मात्रा से लोग Infect हो जाते हैं. इसके बाद उन्होंने दुनिया भर में हर दिन कम से कम 3 लाख लोगों के संक्रमित होने का एक आंकड़ा लिया .

इस फॉर्मूले के आधार पर Matt Parker ने विश्व में Covid-19 से Infected लोगों के शरीर में कोरोना वायरस की मात्रा की गणना की है.

कोरोना वायरस का आकार इतना छोटा होता है कि आप इन्हें अपनी आंखों से देख नहीं सकते हैं. मनुष्य की एक कोशिका का साइज करीब 100 माइक्रोमीटर होता है. ये हमारे सिर पर पाए जाने वाले एक बाल की चौड़ाई के लगभग बराबर हैं.  इंसानों की कोशिकाओं का आकार Covid-19 वायरस के आकार से 10 लाख गुना अधिक होता है. 

Matt Parker के मुताबिक कोरोना वायरस असल में एक तरह के Computer Code की तरह है, जो इंसानों के सिस्टम यानी कोशिकाओं में गड़बड़ी पैदा करता है. इस वायरस ने इंसानों के साथ पूरी दुनिया के सिस्टम को भी संक्रमित कर दिया है. 

LIVE TV



Source link

Leave a Reply