India

Tarkishore Prasad and Renu Devi to become deputy CM of Bihar! | Bihar के डिप्टी सीएम बनेंगे तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी! ये है बीजेपी की रणनीति

पटना: बिहार विधान सभा चुनाव में शानदार जीत के बाद बीजेपी अब राज्य में अपना जनाधार बढ़ाने के लिए नया प्रयोग करने जा रही है. इसी रणनीति के तहत सुशील मोदी का पत्ता काटकर इस बार वैश्य समुदाय से आने वाले तारकिशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) और अति पिछड़े समुदाय की  रेणु देवी (Renu Devi) को डिप्टी सीएम बनाया जा रहा है.

वैश्य समुदाय से संबंध रखते हैं तारकिशोर प्रसाद 
बिहार के सीमांचल इलाके कटिहार सीट से चौथी बार विधायक चुने गए हैं. वे वैश्य समुदाय से आते हैं. उन्होंने अपना राजनीतिक जीवन अखिल विद्यार्थी परिषद से शुरू किया और संघ से भी जुड़े रहे हैं. वे पार्टी के तेज तर्रार नेताओं में गिने जाते हैं. उन्होंने इस बार के चुनाव में RJD के डॉ राम प्रकाश महतो को 12 हजार वोटों से हराकर लगातार चौथी बार चुनाव में जीत दर्ज की है. 

‘पार्टी की ओर से हर जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार’
तारकिशोर प्रसाद ने मीडिया से कहा कि पार्टी की ओर से उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, उसे वे पूरी ईमानदारी से निभाएंगे. उन्होंने कहा कि बिहार को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए पूरी टीम नीतीश कुमार के नेतृत्व में काम करेगी और इसे एक विकसित राज्य बनाने का सपना पूरा करेगी.

LIVE TV

अति पिछड़े नोनिया समुदाय से संबंध रखती हैं रेणु देवी
रेणु देवी बिहार के अतिपिछड़ा समुदाय की नोनिया जाति से संबंध रखती है. उन्होंने भी आरएसएस से जुड़े संगठन दुर्गा वाहिनी से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था. वे पार्टी की ओर से बिहार प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष से लेकर बिहार सरकार में मंत्री तक रह चुकी है. 

विधान सभा चुनाव में बेतिया सीट से जीत हासिल की 
वे इस बार के चुनाव में बेतिया सीट से जीत दर्ज कर विधानसभा में पहुंचीं हैं. पार्टी ने उन्हें इस बार विधायक दल का उपनेता चुना है. उनका भी तारकिशोर प्रसाद के साथ राज्य का डिप्टी सीएम बनना तय माना जा रहा है. 

बीजेपी की वैश्य-अति पिछड़े समुदाय में विस्तार की कोशिश
पिछले कई सालों से बीजेपी बिहार में अपने बलबूते सरकार बनाने की कोशिश कर रही है. लेकिन जातिवाद में बंटे बिहार में वह अब तक इस ख्वाब पूरा करने में सफल नहीं हो पाई है. माना जा रहा है कि तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाकर बीजेपी अब राज्य में अपना जनाधार का विस्तार करने जा रही है. 



Source link

Leave a Reply