India

You can avail these facilities with AADHAAR E-Mandate, know the full process | मोबाइल फोन से ऐसे लिंक कराए आधार, मिलेंगे कई सारे फायदे

नई दिल्ली: आपने अपना आधार AADHAAR) मोबाइल से लिंक कराया है या नहीं? अगर नहीं, तो आप जल्द से जल्द ये काम करा लीजिए, क्योंकि आपके कई काम आधार ओटीपी (OTP) के बिना नहीं हो पाएंगे. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने आधार को मोबाइल से कैसे जोड़े या फिर आपका नंबर बदल गया है तो उसे कैसे अपडेट कराएं.

ऐसे अपडेट कराएं नंबर
आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाना होगा. यहां से आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र के बारे में पता चल जाएगा. अगर आपने अपना नजदीकी आधार केंद्र देखा हुआ है, तो आप सीधे वहीं पहुंचें. आप अपने नजदीकी डाकघर और अधिकतर बैंकों में भी ये सुविधा प्राप्त कर सकते हैं.

फॉर्म भरें, नहीं देना होगा कोई दस्तावेज
आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए आप को फॉर्म भरना होगा. इसके साथ आपको कोई दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है.

फिंगर प्रिंट स्कैन और हो गया काम
आधार सेंटर पर आपका फिंगर प्रिंट स्कैन (Finger Scan) किया जाएगा और फिर आपकी जानकारी को अपडेट कर दिया जाएगा. आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करने के लिए नाममात्र का शुल्क आपसे लिया जाएगा और बदले में एक रसीद दी जाएगी. इस रसीद में एक यूआरएन (URN) नंबर होगा, जिससे आप बदलाव को ट्रैक कर पाएंगे.

मोबाइल नंबर पर ही मिलेगा अपडेट
आपका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ गया है या नहीं, इसकी जानकारी आपको एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी. इसमें करीब 3-8 दिनों तक का समय लग सकता है.

आप उठा सकते हैं ये फायदे
आधार वेरिफिकेशन (AADHAAR Verification) के माध्यम से आपको ढेर सारी सुविधाएं मिल सकती हैं. जैसे किसी बैंक में खाता खुलवाना है या ई-केवाईसी (E-KYC) करानी है तो आधार वेरिफिकेशन के एक ओटीपी से आपका सारा काम हो जाएगा. यही नहीं, कई मोबाइल ऐप ऑनलाइन लोन देने की सुविधा दे रही हैं. इसमें भी आधार के वेरिफिकेशन के बाद सीधे आपके खाते में लोन की राशि पहुंच सकती है. इसके अलावा भी आपके पहचान से जुड़ी किसी भी समस्या का हल इस एक काम के जरिए हो सकता है, यानि आधार के मोबाइल से लिंक होने पर.



Source link

Leave a Reply