India

Ayodhya Deepotsav 2020 By Uttar Pradesh Yogi Adityanath Government Latest News in Hindi । अयोध्या दीपोत्सव: राम की नगरी में जगमगाएंगे पांच लाख 51 हजार दीप, बनेगा नया रिकॉर्ड

लखनऊ: अयोध्या (Ayodhya) में योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) द्वारा इस बार भी भव्य दीपोत्सव मनाया जा रहा है. 2017 में शुरू हुआ यह दीपोत्सव इस बार नया रिकॉर्ड बनाएगा. अयोध्या को भव्य तरीके से सजाया गया है. दीपोत्सव (Ayodhya Deepotsav) के अवसर पर राम की नगरी में 24 घाटों पर इस बार 5 लाख 51 हजार से ज्यादा दीप जलाए जाएंगे.

12 से 16 नवंबर तक दीपोत्सोव
दीपोत्सव-2020 (Ayodhya Deepotsav 2020) के पर्व पर सरयू नदी की भव्य एवं दिव्य आरती की व्यवस्था की जा रही है. श्रीराम जन्मभूमि (Shri Ram Janmabhoomi), कनक भवन, राम की पैड़ी, हनुमानगढ़ी सहित सभी मंदिरों में बिजली की सजावट की जा रही है. इसी प्रकार पुलों, विद्युत पोल आदि पर बिजली की झालर लगायी जा रही हैं. उत्तर प्रदेश के पर्यटन विभाग, अयोध्या के जिला प्रशासन और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के संयुक्त‍ तत्वाधान में 12 से 16 नवंबर तक दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. दीप जलाने के लिए 29 हजार लीटर तेल इस्तेमाल होगा. 7.5 लाख किलो रुई की व्यवस्था की जा रही है.

मठ मंदिरों में भजन, रामायण पाठ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद दीपोत्सव की व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए हैं. बीते दिनों उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया, दीपोत्सव-2020 के दौरान प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएं और हर आयोजन में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जाए. दीपोत्सव पर अयोध्या के सभी मठ, मंदिरों एवं घरों में दीप प्रज्वलन की ऐसी व्यवस्था की जाए जिससे भगवान श्रीराम की नगरी दीपों के प्रकाश से पूरी तरह आलोकित हो जाए. उन्होंने मठ मंदिरों में भजन तथा रामायण पाठ का आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं.

2017 से दीपोत्सव जारी
बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पिछले पांच अगस्त को अयोध्या  में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दीपोत्सव पर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे और वहां दीप जलेंगे. आदित्यनाथ के नेतृत्व  में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार बनने के साथ ही 2017 से दीपावली पर अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की परंपरा शुरू हुई और प्रतिवर्ष इसकी भव्यता बढ़ रही है.

LIVE TV
 



Source link

Leave a Reply