India

Bihar: Election Commission will hand over newly elected MLAs list to Governor| बिहार में फिर नीतीश कुमार, जानिए किस दिन हो सकता है शपथ ग्रहण

पटना: बिहार (Bihar) में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया आज (गुरुवार) से शुरू हो जाएगी. चुनाव आयोग (Election Commission) सुबह 11 बजे राज्यपाल को नए विधायकों की सूची सौंपेगा. राजभवन में सूची आने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी. 16वीं विधानसभा की मियाद 29 नवंबर को पूरी हो रही है, लिहाजा नई सरकार का गठन इससे पहले होना है. 

सरकार के स्वरूप पर होगी बात
वहीं, भाजपा ने यह साफ कर दिया है कि राज्य में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में ही सरकार बनेगी. सूत्रों के मुताबिक, नीतीश 16 नवंबर को शपथ ले सकते हैं. 7वीं बार राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे नीतीश कुमार आज मीडिया से बात कर सकते हैं. बुधवार रात जदयू की कोर कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें सरकार गठन को लेकर मंथन हुआ. हालांकि, भाजपा के बड़े नेताओं के साथ मंथन के बाद ही सरकार के स्वरूप पर फैसला लिया जाएगा. 

कोरोना से जंग: WHO प्रमुख ने PM मोदी के प्रयासों को सराहा

तीसरे नंबर पर है JDU
बता दें कि बिहार में NDA को स्पष्ट बहुमत मिला है. सभी एग्जिट पोल को नकारते हुए भाजपा नीत NDA फिर से बिहार की सत्ता पर काबिज होने जा रहा है. इस चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जबकि JDU तीसरे स्थान पर आई है. भाजपा ने साफ कर दिया है कि जेडीयू की कम सीटों के बावजूद नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे. हालांकि, उप मुख्यमंत्री किसे बनाया जाएगा यह अभी तय नहीं हुआ है. इस संबंध में भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व जल्द फैसला लेगा. ऐसे कयास लगाये जा रहे थे कि नीतीश की जगह भाजपा के किसी नेता को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है, क्योंकि पार्टी को JDU से ज्यादा सीटें मिली हैं. लेकिन भाजपा ने ऐसे कयासों को विराम लगा दिया है.

कुर्सी मिली पर चिंता बरकरार
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने NDA की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘जनता मालिक है. NDA को जो बहुमत दिया है उसके लिए जनता जनार्दन का नमन है. मैं पीएम नरेंद्र मोदी को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं’. भले ही नीतीश पुन: मुख्यमंत्री बन रहे हैं, लेकिन बिहार चुनाव के परिणामों ने नीतीश कुमार की चिंता बढ़ा दी है. 

महागठबंधन में मंथन
उधर, हार के बाद महागठबंधन में मंथन शुरू हो चुका है. तेजस्वी यादव ने महागठबंधन के सभी विधायकों को आज सुबह 10 बजे लालू आवास पर बुलाया है, जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा होगी.  इससे पहले, मतगणना प्रक्रिया से असंतुष्ट और कांग्रेस ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया. दोनों दलों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने नीतीश कुमार पर कथित तौर पर मतगणना प्रक्रिया को प्रभावित करने का आरोप लगाया है. 

 



Source link

Leave a Reply