India

किंग्स इलेवन की सीजन में लगातार 5वीं हार, केकेआर जीत के साथ टॉप-3 में; प्रसिद्ध कृष्णा और सुनील नरेन ने पलटा मैच



आईपीएल के 13वें सीजन के 24वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने किंग्स इलेवन पंजाब को 2 रन से हरा दिया। अबु धाबी में खेले गए मुकाबले में कोलकाता ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 165 रन का टारगेट दिया। जवाब में पंजाब 5 विकेट पर 162 रन ही बना सकी। मैच का लाइव स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

17 ओवर तक मैच पंजाब की पकड़ में था, लेकिन 18वें ओवर में सुनील नरेन ने सिर्फ 2 रन दिए और निकोलस पूरन को आउट किया। इसके बाद 19वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने लोकेश राहुल (74) को आउट कर पंजाब से जीत छीन ली। आखिरी बॉल पर टाई के लिए पंजाब को 6 रन की जरूरत थी, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (10*) चौका ही लगा सके।

केकेआर के सुनील नरेन ने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 29 रन देकर 3 विकेट लिए। जीत के साथ केकेआर पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

रन के लिहाज से केकेआर की सबसे छोटी जीत
रनों के लिहाज से पंजाब के खिलाफ 2 रन की जीत केकेआर की सबसे छोटी जीत है। इससे पहले 2014 में केकेआर ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) को शारजाह में 2 रन से हराया था। वहीं, 2008 में कोलकाता में केकेआर ने आरसीबी को 5 रन से शिकस्त दी थी।

पंजाब के लिए 115 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप
पंजाब के ओपनर लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल (56) ने 115 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। यह इन दोनों के बीच सीजन की दूसरी शतकीय साझेदारी है। इससे पहले दोनों ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 183 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी। सीजन में पहले विकेट के लिए अब तक कुल 4 बार शतकीय साझेदारी हुई है।

सीजन में चौथी बार राहुल-मयंक पावर-प्ले में नाबाद रहे
राहुल और मयंक ने पावर-प्ले में 47 रन जोड़े। इस सीजन में यह चौथा मौका है, जब ये दोनों बल्लेबाज पावर-प्ले में आउट नहीं हुए। इससे पहले दोनों ने बेंगलुरु के खिलाफ 50, राजस्थान के खिलाफ 60, चेन्नई के खिलाफ 46 रन बनाए थे।

शमी के आईपीएल में 50 विकेट पूरे
राहुल को बोल्ड करने के साथ ही पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपने 50 विकेट पूरे किए। शमी ने 58 मैचों की 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शमी टॉप-5 में हैं।

केकेआर ने 6 विकेट पर 164 रन बनाए
इससे पहले केकेआर ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए। कप्तान दिनेश कार्तिक ने 29 बॉल पर 58 रन बनाए। शुभमन गिल ने 47 बॉल पर 57 रन की पारी खेली। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 81 रन की पार्टनरशिप कर टीम को 160 रन के पार पहुंचाया। कार्तिक को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। पंजाब के मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह ने 1-1 विकेट लिया। केकेआर के 3 बल्लेबाज रन आउट हुए।

पावर-प्ले में दूसरा सबसे कम स्कोर
कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच के हीरो राहुल त्रिपाठी इस मैच में सिर्फ 4 रन ही बना सके। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। इसके बाद नीतीश राणा 2 रन बनाकर रन आउट हुए। केकेआर ने शुरुआती 6 ओवर में 2 विकेट पर 25 रन ही बना सकी। पावर-प्ले में यह इस सीजन का दूसरा सबसे कम स्कोर है।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब के खिलाफ दुबई में 3 विकेट पर 23 रन बनाए थे। वहीं, राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अबु धाबी में 3 विकेट पर 31 रन बनाए थे।

मॉर्गन के आईपीएल में 1000 रन पूरे
केकेआर के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन इयोन मॉर्गन ने आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किए। मॉर्गन ने 58 मैच की 51 पारियों में 1021 रन बनाए। मॉर्गन ने लीग में 23 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 66 रन है।

सीजन में अब तक 21 रन आउट
आईपीएल के इस सीजन में अब तक 21 बल्लेबाज रन आउट हो चुके हैं। इसमें से 5 रन आउट किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने किए हैं। वहीं, 7 रन आउट पवार-प्ले के दौरान हुए। पावर-प्ले के दौरान रन आउट होने वाले प्लेयर्स में शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, सूर्यकुमार यादव, फाफ डु प्लेसिस, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा शामिल हैं।

दोनों टीमों में एक-एक बदलाव
कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टीम में एक बदलाव किया। शिवम मावी की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, पंजाब में शेल्डन कॉटरेल की जगह क्रिस जॉर्डन को टीम में शामिल किया गया।

सबसे महंगे-सस्ते प्लेयर्स की परफॉर्मेंस
पंजाब की प्लेइंग इलेवन में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ रुपए की कीमत के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उन्होंने 58 बॉल पर 74 रन बनाए। वहीं, अर्शदीप सिंह (20 लाख) सबसे सस्ते खिलाड़ी रहे। अर्शदीप ने 4 ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया। उन्होंने एक मेडन ओवर भी फेंका।

कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस रहे। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। कमिंस ने 4 ओवर में 29 रन दिए, उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। वहीं, प्रसिद्ध कृष्णा (20 लाख) सबसे सस्ते खिलाड़ी रहे। कृष्णा ने 4 ओवर में 29 रन देकर लोकेश राहुल समेत 3 विकेट लिए।

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन ने निकोलस पूरन को आउट कर मैच का रुख केकेआर की तरफ कर दिया।



Source link

Leave a Reply