India

ITBP team successfully completes summit to Gangotri II peak in Uttarakhand

नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस टीम (ITBP) की पर्वतारोही टीम ने कोरोनाकाल (Coronavirus) में एक और पर्वतारोहण पूरा करने में कामयाबी हासिल की है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की लियो परगिल चोटी फतह के बाद उत्तराखंड में (ITBP) की पर्वतारोही टीम ने गंगोत्री द्वितीय शिखर (21,615 फीट) पर चढ़ाई पूरी की है.

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स डे: हिंडन एयरबेस पर गरजा राफेल, तेजस और शिनूक ने भी दिखाया दम

ITBP द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सेक्टर मुख्यालय ITBP देहरादून से टीम के कुल नौ सदस्यों ने 26 सितंबर, 2020 को दिन में लगातार आठ घंटे की चढ़ाई के बाद सुबह 8.20 बजे सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी कर ली. इस बेहद चुनौतीपूर्ण अभियान का नेतृत्व किया डिप्टी कमांडेंट दीपेन्द्र सिंह मान ने किया जबकि सहायक कमांडेंट भीम सिंह टीम के डिप्टी लीडर थे.

हेड कांस्टेबल राजेश चंद्र रमोला, कांस्टेबल प्रदीप पंवार, सतेन्द्र कुंडी, हरेंद्र सिंह, अशोक सिंह राणा, अरुण प्रसाद, और गोविंग प्रसाद ने भी पर्वतारोही टीम में शामिल रहे.

 

इस अभियान की शुरूआत उत्तरकाशी से 9 सितंबर को 53-सदस्यीय पर्वतारोहण अभियान के तौर पर हुई. टीम के सदस्यों ने बेहतर प्रशिक्षण लिया और कोरोना संकट की सीमाओं को लांघते हुए यह चढ़ाई पूरी की. गंगोत्री दूसरी सबसे ऊंचू चोटी माना जाती है. बर्फ से ढकी कठिन चोटी उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय में स्थित है. इस चढ़ाई के दौरान पर्वतारोही टीम ने मिशन में पांच बेस कैंप स्थापित किए.

बता दें कि COVID -19 के दौरान ITBP सैनिकों द्वारा दूसरी चढ़ाई को सफलता पूर्वक फतह किया गया. 31 अगस्त को फोर्स के पर्वतारोहियों ने हिमाचल प्रदेश में माउंट लियो परगिल पर चढ़ाई की थी.



Source link

Leave a Reply