India

88th Indian Air Force Day celebration: Rafale, Tejas will be central of attraction | वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, आसमान में दिखेगी रफाल और तेजस की ताकत

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का आज 88वां स्थापना दिवस मना रही है. भारत के गौरवशाली अतीत से जुड़े इस कार्यक्रम की सुबह साढ़े आठ बजे शुरू होगी. सीमा पर चीन और पाकिस्तान की दोहरी चुनौती के बीच भारत की वायुसेना के पराक्रम की झलकियां हिंडन एयर बेस पर देखने को मिलेगी. आयोजन में इस बार कुल 56 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले‌ रहे हैं, जिसमें राफेल, जगुवार, तेजस समेत सुखोई और मिराज भी शामिल हैं. 
 

विशेष आकर्षण
आज के स्टेटिक डिस्प्ले में राफेल को सबसे बीच में स्थान दिया गया है वहीं फ्लाई पास्ट की फॉर्मेशन्स में भी राफेल को जगह दी गई है. विजय फॉर्मेशन में राफेल के साथ मिराज-2000 और जगुआर फाइटर जेट्स होंगे वहीं ट्रांसफॉर्मर फॉर्मेशन में तेजस‌ और सुखोई विमान होंगे. यानी आज आसामान में दुनिया भारत के रक्षा बेड़े में हाल ही में शामिल हुए रफाल और स्वदेशी तेजस की ताकत को भी देखेगी

ये भी पढ़ें- सत्‍ता में लगातार 20 साल बने रहने पर PM मोदी ने कही ‘मन की बात

वायुसेना दिवस से पहले ये फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान ही वायुवीरों ने अपने शक्ति प्रदर्शन की झलक दिखा दी थी. खास बात ये है कि इस बार सभी फाइटर जेट्स 5-5 की फॉर्मेशन में उड़ान भरते दिखेंगे. 

भारतीय वायुसेना का पराक्रम दुनिया कई बार देख चुकी है. वर्ष 1932 में भारतीय वायु सेना की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल वायु सेना दिवस मनाया जाता है. 

LIVE TV
 

 



Source link

Leave a Reply