Terrorist organization IS rooted in ’12’ states of India | इस क्रूर ‘सुन्नी जिहादी संगठन’ ने देश में जमाई जड़, देश के 12 राज्यों में फैलाया जाल

नई दिल्ली: दुनिया भर में दहशत का सबब और सुन्नी जिहादियों के समूह इस्लामिक स्टेट (IS) ने भारत के 12 राज्यों में अपनी जड़ें जमा ली हैं. भारत में अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए IS सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है. मॉनसून के संसद सत्र में बीजेपी के राज्यसभा सांसद विनय पी. सहस्रबुद्धे ने देश में IS की उपस्थिति पर लिखित सवाल पूछा.

इसका जवाब देते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) की  जांच में पता चला है कि IS ने केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और जम्मू एवं कश्मीर में जड़ें जमा ली है. तेलंगाना, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में इस आतंकी गुट की मौजूदगी के 17 मामले दर्ज किए हैं और 122 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें- इन ‘लोगों’ ने भड़काया था दिल्ली में दंगा, स्पेशल सेल की चार्जशीट में खुलासा

उन्होंने बताया कि IS, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत (ISIL), इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS), दाएश, इस्लामिक स्टेट इन खोरासान प्रॉविन्स (ISKP), आईएसआईएस विलायत खोरासान, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और शाम-खोरासान को केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) कानून, 1967 के तहत प्रथम अनुसूची में शामिल कर उन्हें आतंकी संगठन घोषित किया है.

किशन रेड्डी ने बताया कि अपनी विचारधारा को फैलाने के लिए IS सोशल मीडिया के विभिन्न मंचों का इस्तेमाल कर रहा है. इसे देखते हुए संबद्ध एजेंसियां सोशल मीडिया की लगातार निगरानी कर कानून के अनुसार कार्रवाई कर रही हैं. उन्होंने कहा कि सरकार को इन लोगों को होने वाली फंडिंग के बारे में पूरी जानकारी है. उनकी इस फंडिंग को रोकने की कोशिश की जा रही है. 



Source link