Special Cell filed charge sheet of 20 accused on Delhi riots | इन ’20’ लोगों ने भड़काया था दिल्ली में दंगा, स्पेशल सेल की जांच में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल 17 सितंबर को दिल्ली दंगो की साजिश से जुड़ी एक अहम चार्जशीट दाखिल करेगी. इस चार्जशीट में उन सभी आरोपियों के नाम है, जिन्होंने दिसंबर में शुरू हुए नागरिकता कानून विरोधी आंदोलन में भड़काऊ भाषण दिए थे. साथ ही सभी आरोपियों ने फरवरी में हुए दिल्ली दंगो की भी साजिश रची थी.

स्पेशल सेल की चार्जशीट में 20 आरोपियों के नाम
सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल ने अपनी चार्जशीट में कुल 20 लोगों को आरोपी बनाया है. स्पेशल सेल ने इन सभी पर अन्य धाराओं समेत UAPA लगाया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्पेशल सेल की चार्जशीट में शार्जील इमाम, उमर खालिद, दानिश, मोहमद परवेज़ अहमद, खालिद, इशरत जहां, मीरान हैदर, ताहिर हुसैन,गुलिशा, सफूरा जरगर, शफा उर रहमान, आसिफ इकबाल तन्हा, शादाब अहमद, नताशा नरवाल, देवांगना कलिता, तस्लीम अहमद, सलीम मलिक, मोहम्मद सलीम खान,अतहर खान और मोहम्मद इलियास के नाम शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- लव जेहाद: 4 बच्‍चों के बाप अब्‍दुल्‍ला ने अमन बनकर की 4 शादियां

दंगों के लिए विदेशों से मिली थी फंडिंग
स्पेशल सेल की जांच के मुताबिक एंटी CAA प्रोटेस्ट के दौरान कई समूहों ने आपस में हाथ मिला लिया था. इसमें पिंजरा तोड़ ग्रुप, PFI, जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी, यूनाइटेड अगेंस्ट हेट, जामिया के पूर्व छात्र, जेएनयू और जामिया के छात्र शामिल थे. इन प्रदर्शनों को फंडिंग PFI और विदेशों से हुई थी. इन्हीं पैसों से हथियार भी खरीदे गए थे. उमर खालिद, और शार्जील इमाम ने दिल्ली और देश के दूसरे हिस्सों में भड़काऊ भाषण दिए थे. उमर खालिद ने महाराष्ट्र के औरंगबाद में भाषण देकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे का जिक्र कर कुछ बड़ा करने की बात कही थी. स्पेशल सेल ने अपनी जांच में दिल्ली के दंगो को पूरी तरह सुनियोजित पाया है. 

LIVE TV



Source link