India’s recovery rate is the best in the world, 38 lakh people recovered so far from coronavirus says health ministry | Coronavirus: भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे अच्छा, अब तक ठीक हुए इतने लाख लोग

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस (Cornavirus) संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. लेकिन अच्छी बात यह है कि इस महामारी से ठीक होने वालों की संख्या भी उसी रफ्तार से बढ़ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में रिकवर मामलों की संख्या 38 लाख 50 हजार के पार पहुंच गई है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है. सक्रिय मामलों की संख्या देश में कुल मामलों का सिर्फ 1/5 है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में 5 राज्य ऐसे हैं जिनमें देश के कुल सक्रिय मामलों के 60% मामले हैं. देशभर के कुल सक्रिय मामलों में से महाराष्ट्र में 29% से अधिक, आंध्रप्रदेश में लगभग 9%, कर्नाटक में लगभग 10%, उत्तर प्रदेश में 6.8% और तमिलनाडु में लगभग 4.7% मामले हैं. 

राजेश भूषण ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सप्ताह दर सप्ताह केस बढ़ रहे हैं. जबकि महाराष्ट्र में डेथ केस बढ़ रहे हैं. कर्नाटक में नए केस में स्टेटबिलिटी के आसार हैं. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तीन हफ्ते से डेथ केस में कमी आ रही है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के कारण बेरोजगार हुए लोगों को हर माह 15,000 रुपए भत्ता देने की मांग

उन्होंने कहा कि देश में 18 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जिनमें कुल सक्रिय मामलों की संख्या 5000 से 50,000 के बीच है. केवल 4 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या 50,000 से अधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले सप्ताह हमने कुल 76 लाख टेस्ट किए. 

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि सरकार लगातार टेस्टिंग की संख्या बढ़ा रही है. 7 जुलाई तक 1 करोड़ टेस्ट किए गए जबकि अगले 27 दिनों में 1 करोड़ से 2 करोड़ टेस्ट हो गए. इसके बाद 4 करोड़ टेस्ट से 5 करोड़ टेस्ट होने में मात्र 10 दिन का समय लगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में टेस्ट की संख्या बढ़ाने को कहा गया है. 

VIDEO

 



Source link